जल्द ही फिर भारत आएँगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, इस समारोह के लिए पीएम मोदी ने दिया निमंत्रण

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ संबंधों को चिह्नित करने वाले एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, भारत में अमेरिकी राजदूत, एरिक गार्सेटी ने मीडिया को बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले वर्ष 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को आमंत्रित किया है। यह निमंत्रण नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान दिया गया था।

अनंता सेंटर द्वारा आयोजित एक सत्र के दौरान, गार्सेटी ने पुष्टि की है कि प्रधान मंत्री मोदी का इशारा दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को रेखांकित करता है, क्योंकि वे आने वाले वर्षों में मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं। आगामी गणतंत्र दिवस समारोह में क्वाड नेताओं की संभावित उपस्थिति के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में गार्सेटी ने यह विवरण सामने रखा। उन्होंने कहा कि, 'G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधान मंत्री मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को गणतंत्र दिवस के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि पीएम ने क्वाड का जिक्र नहीं किया।' इससे पहले मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि भारत गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सभी क्वाड नेताओं को आमंत्रित करने का विचार कर रहा है, जो कि क्वाड मोर्चे पर भारत की बढ़ती व्यस्तताओं के अनुरूप एक रणनीतिक कदम है। नेताओं में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं। कथित तौर पर अंतिम निर्णय इन विश्व नेताओं की उपलब्धता पर निर्भर है।

बता दें कि, मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनने का निमंत्रण काफी प्रतीकात्मक महत्व रखता है, जो भारत के रणनीतिक राजनयिक संबंधों और साझेदारी का प्रतिनिधित्व करता है। आमतौर पर, भारतीय इतिहास के इस उल्लेखनीय दिन पर मुख्य अतिथि के रूप में एक महत्वपूर्ण सहयोगी की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए, गणमान्य व्यक्तियों की उपलब्धता के बारे में एक अनौपचारिक पुष्टि के बाद औपचारिक निमंत्रण जारी किए जाते हैं। इसके अलावा, भारत 2024 में आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है, जो क्षेत्र में भू-राजनीतिक गतिशीलता विकसित करने, वैश्विक रणनीतिक विकास में अपनी भूमिका को आगे बढ़ाने और साथी क्वाड देशों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने की पृष्ठभूमि में एक महत्वपूर्ण घटना है। अटकलें यह हैं कि यदि बाइडेन मुख्य अतिथि बनने के लिए सहमत हो जाते हैं, तो क्वाड शिखर सम्मेलन एक दिन पहले 25 जनवरी को आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 26 जनवरी को अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है और प्रधान मंत्री अल्बानीज़ क्वाड नेताओं की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। आगामी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम और क्वाड शिखर सम्मेलन भारत की कूटनीतिक पहुंच को बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण मोड़ हो सकते हैं, खासकर चीन और अब कनाडा के साथ खराब संबंधों को देखते हुए ये बेहद अहम होगा।

प्रेमी को हुआ स्किन इंफेक्शन तो प्रेमिका ने तोड़ दिया रिश्ता, गुस्साए युवक ने उठाया ये खौफनाक कदम

कनाडा में एक और खालिस्तानी आतंकी ढेर ! सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनुके की गोली मारकर हत्या

अचानक निरीक्षण करने अस्पताल आ पहुंचे कलेक्टर, भर्ती मरीजों की हालत देख लगाई क्लास

Related News