अमेरिकी सदन के अध्यक्ष ने दलाई लामा के 86वें जन्मदिन पर तिब्बत के लिए अमेरिकी समर्थन की पुष्टि की

अमेरिका ने बुधवार को तिब्बत के लिए समर्थन की पुष्टि करते हुए कहा कि उसके लोग अपने धर्म का पालन कर सकते हैं, अपनी भाषा बोल सकते हैं और चीन के हस्तक्षेप या धमकी के बिना स्वतंत्र रूप से अपनी संस्कृति का जश्न मना सकते हैं। तिब्बत के निर्वासित दलाई लामा को उनके 86वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए, जिन्हें बीजिंग एक खतरनाक "विभाजनवादी", या अलगाववादी मानता है, यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने निर्वासित आध्यात्मिक नेता के जन्मदिन को "आशा और आध्यात्मिक मार्गदर्शन का संदेश" मनाने का अवसर बताया। 

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा- "यह सभी लोगों के लिए यह सुनिश्चित करने का एक अवसर है कि वे यह सुनिश्चित करें कि तिब्बती लोग अपने धर्म का पालन कर सकें, अपनी भाषा बोल सकें और बीजिंग के हस्तक्षेप या धमकी के बिना अपनी संस्कृति को स्वतंत्र रूप से मना सकें।" पेलोसी ने ट्विटर पर लिखा, "उनका जन्मदिन सभी के लिए खुशी, स्वास्थ्य और सुरक्षा लेकर आए।" दलाई लामा, जो मार्च 1959 में चीनी शासन के खिलाफ एक असफल विद्रोह के बाद तिब्बत से भाग गए थे, 'मध्यमार्ग' दृष्टिकोण में विश्वास करते हैं, जिसका अर्थ तिब्बत के लिए पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय अधिक स्वायत्तता है।

मंगलवार को वाशिंगटन से जन्मदिन समारोह में शामिल हुए, विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा: "आज, हम परम पावन दलाई लामा को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हैं, जिनकी कृपा और करुणा ने हम सभी के लिए प्रेरणा का काम किया है। "हम वैश्विक तिब्बती समुदाय और दुनिया भर के उन सभी लोगों के प्रति उनके समर्पण की सराहना करते हैं जो शांति और दया के उनके महत्वपूर्ण संदेश और समानता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और महत्वपूर्ण रूप से मानवीय गरिमा के लिए साझा करते हैं।

वो घटना जब दिलीप कुमार को खानी पड़ी थी जेल की हवा, मिला था 'गांधीवाला' नाम

चार धाम यात्रा के लिए इंडियन रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, इतना होगा किराया

भोपाल में किया गया 30 बच्चों का रेस्क्यू, बिहार से मदरसे में पढ़ने के नाम पर लाए गए थे शहर

Related News