चार धाम यात्रा के लिए इंडियन रेलवे ने शुरू की स्पेशल ट्रेन, इतना होगा किराया

नई दिल्ली: पूरे देश में अब कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ती जा रही है. इसी बीच इंडियन रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए निरंतर रेल सेवाओं में विस्तार कर रहा है. अब रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए चार धाम यात्रा (बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश) के लिए विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. श्री रामायण यात्रा ट्रेन की सफलता के बाद अब IRCTC ने अब देखो अपना देश चारधाम यात्रा आरंभ की है. 

एजेंसी के मुताबिक, 16 दिनों की इस यात्रा का शुभारंभ 18 सितंबर, 2021 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगा और यह बद्रीनाथ की यात्रा को कवर करेगा, जिसमें माना गांव (चीन बॉर्डर के पास), नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, जगन्नाथ पुरी समेत पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर, चंद्रभागा समुद्र तट, धनुषकोडी समेत रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिवराजपुर समुद्र तट और बेट द्वारका सहित द्वारकाधीश भी शामिल हैं. बता दें कि इस दौरान यात्री लगभग 8500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे. स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन में पैसेंजर्स को दो बेहतरीन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर समेत कई अन्य सुविधाएं मिलेंगी. पूरी तरह से AC ट्रेन दो कोच होंगे 1st एसी और 2nd एसी. ट्रेन में हर कोच में CCTV कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुविधा होगी. 

IRCTC ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की पहल "देखो अपना देश" के तहत यह विशेष पर्यटक ट्रेन आरंभ की है. इसमें यात्रा करने के लिए प्रति व्यक्ति 78,585 रुपये का किराया देना होगा. जिसमें AC ट्रेन में सफर करने के साथ ही डीलक्स होटलों में आवास, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी स्थलों पर सारा भोजन, यात्रा बीमा और IRCTC सर्विस मैनेजर की सुविधा दी जाएगी. 

ओडिशा सरकार ने एचएलसीए में 1.46 लाख करोड़ रुपये की पांच बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं को किया पेश

कभी घटता तो कभी बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर, फिर सामने आए 43 हजार से अधिक केस

दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के फिर बढे दाम, जानिए क्या है आज का रेट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -