यूपीएससी ने ईपीएफओ ईओ/एओ भर्ती परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने प्रवर्तन अधिकारी (EO) / लेखा अधिकारी (AO) भर्ती परीक्षा 2020-2021 के लिए केंद्र परिवर्तन के बारे में एक अधिसूचना जारी की है। यूपीएससी द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://upsc.gov.in/  पर जारी नोटिस के अनुसार, परीक्षा पूरे भारत के 72 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। अपने केंद्रों में बदलाव के लिए उम्मीदवारों के अनुरोध को मौजूदा केंद्रों के साथ-साथ नए केंद्रों में उपलब्ध क्षमताओं के खिलाफ माना जाएगा। पहले चरण में उपलब्ध क्षमता वाले 49 केंद्र खोले जाएंगे। दूसरे चरण में, अन्य केंद्रों को संभव के रूप में खोला जाएगा।

पहले चरण में उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा केंद्रों की संशोधित पसंद जमा करने की खिड़की 15 से 21 दिसंबर 2020 तक शाम 6 बजे तक खुलेगी। दूसरा चरण आधिकारिक वेबसाइट: upsconline.nic.in पर 29 दिसंबर 2020 और 4 जनवरी 2021 के बीच शाम 6 बजे तक खुला रहेगा। आयोग ने कहा कि भर्ती परीक्षा केंद्रों में बदलाव के अनुरोध को "पहले आवेदन-प्रथम आवंटन" के सिद्धांत के आधार पर माना जाएगा। किसी विशेष केंद्र की क्षमता प्राप्त होने के बाद, यह जमे हुए होगा। जिन लोगों को सीलिंग के कारण अपनी पसंद का केंद्र नहीं मिल सकता है, उन्हें शेष विकल्पों में से चयन करना होगा।

भर्ती परीक्षा 9 मई 2021 को UPSC द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा को पहले कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। ईपीएफओ में 421 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। जो उम्मीदवार ऑफलाइन (पेन और पेपर) मोड टेस्ट क्वालिफाई करते हैं, उन्हें इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार 75:25 के अनुपात में वेटेज ले जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और उम्मीदवारों को पेपर पूरा करने के लिए कुल 2 घंटे का समय मिलेगा। PwD के उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रति घंटा 20 मिनट अधिक मिलेंगे। पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, अंक के 1 / 3rd को काट दिया जाएगा।

10 दिसंबर को लाइव सेशन में आगामी परीक्षाओं के बारे में बात करेंगे शिक्षा मंत्री

आर्यभट्ट गणित चैलेंज 2020 में लाखों छात्रों ने लिया हिस्सा

आइआइटी रुड़की को प्लेसमेंट सेशन के साथ मिले कई ऑफर

Related News