अब माता-पिता की संपत्ति नहीं हड़प पाएंगे बच्चे, मिलेगी कड़ी सजा

लखनऊ: आए दिन आपको यूपी से ऐसी खबरें सुनने के लिए मिल जाती होंगी जिसमे बच्चे अपने माता-पिता की संपत्ति हड़प लेते हैं और उन्हें घर से निकाल देते हैं। खैर यह बात पुरानी हो गई है क्योंकि अब ऐसा नहीं हो पाएगा। जी दरअसल अब ऐसा करने वालों को सख्त सजा मिलने वाली है। बताया जा रहा है योगी सरकार माता-पिता की संपत्ति को हड़पकर उनको बेदखल करने वालों के खिलाफ नए नियम बनाने के लिए तैयारी में लग चुकी है। यानी अब ऐसी खबरें नहीं आएंगी।

वैसे ऐसी खबरें हैं कि सरकार 'उत्तर प्रदेश माता-पिता तथा वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण एवं कल्याण नियमावली-2014' में बेदखली की प्रक्रिया का समावेश करते हुए इसके संशोधन की तैयारी कर रही है। जी दरअसल उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने सरकार को संशोधन का प्रारूप तैयार कर भेज दिया है। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि यह नियमावली साल 2014 में बनाई गई थी। इस नियमावली में वृद्ध माता-पिता एवं वरिष्ठ नागरिकों की संपत्ति के संरक्षण के लिए विस्तृत कार्य योजना नहीं बनायी गयी थी।

जी दरअसल, इस तरह के मामलों में कोर्ट से मिले कई फैसलों के बाद पता चला कि बूढ़े माता-पिता को उनके ही बच्चे उनकी प्रॉपर्टी से निकाल देते हैं, या फिर उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं होता है। इसी वजह से विधि आयोग ने खुद ही नियमावली-2014 की विस्तृत कार्य योजना बना ली है।

एक ऐसी कार एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी 1600 किमी

एम्स में नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

जटिल बांध प्रणाली में पानी के नीचे वेनिस को सक्रिय करने में रहा विफल

Related News