वाटर मैनेजमेंट में नंबर-1 बना यूपी, राष्ट्रपति कोविंद ने जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को किया सम्मानित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश जल संसाधन के प्रबंधन के मामले में देशभर में अव्वल आया है. देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को नेशनल वॉटर अवॉर्ड्स 2022 सम्मान समारोह का आयोजित किया गया था. इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को इस उपलब्धि के लिए सम्मानित किया है. अवॉर्ड मिलने के बाद स्वतंत्र देव ने सीएम योगी आदित्यनाथ को अवॉर्ड का क्रेडिट देते हुए कहा कि उनके (योगी के) मार्गदर्शन में हम मिलकर यूपी के सभी विभागों को नंबर 1 बनाएंगे.

सम्मान समारोह में बताया गया कि यूपी सरकार ने नदियों की सफाई पर फोकस करने के साथ ही बाढ़ नियंत्रण पर भी काफी काम किया. यूपी में काफी समय से निष्क्रिय हो चुकी सिंचाई की बड़ी परियोजनाओं को पुनर्जीवित कर काम को रफ़्तार प्रदान की गई. ऐसा करने से बड़ी आबादी को फायदा मिला है. उत्तर प्रदेश में सिंचित क्षेत्र का विकास होने से कृषकों को भी फसलों को सींचने में बहुत सुविधा मिली है. वहीं, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस सम्मान के लिए स्वतंत्र देव सिंह को बधाई दी है.

सम्मान समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों से सरकार के जल संरक्षण अभियान में शामिल होने का अनुरोध किया. इसके साथ ही जिला प्रशासन व सरपंचों से लोगों को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया. उन्होंने इस दौरान ‘जल शक्ति अभियान: कैच द रेन कैंपेन 2022’ भी आरंभ किया. यह अभियान 30 नवंबर 2022 तक चलेगा. 

PAK पीएम इमरान खान की कुर्सी पर लटकी तलवार, एक-एक करके सभी सहयोगी छोड़ रहे साथ

मुआवज़ा मांग रहे किसानों पर AAP सरकार की पुलिस ने बरसाई लाठियां, प्रशसान बोला- झूठ बोल रहे किसान

असम और मेघालय में 50 वर्षों से चला आ रहा विवाद सुलझा, अमित शाह ने कराया ऐतिहासिक समझौता

 

Related News