म्यांमार के अपदस्थ नेताओं को कारावास से चिंतित UNSC

 

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने म्यांमार की पूर्व वास्तविक नेता आंग सान सू की की सजा के बारे में चिंता व्यक्त की है, जिन्हें 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट में अपदस्थ कर दिया गया था और राष्ट्रपति विन मिंट को अपदस्थ कर दिया गया था।

सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने एक बयान में सैन्य अधिग्रहण के बाद से मनमाने ढंग से गिरफ्तार किए गए सभी व्यक्तियों की रिहाई के लिए अपने आह्वान को नवीनीकृत किया।

"सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने म्यांमार के लोकतांत्रिक परिवर्तन के लिए अपने निरंतर समर्थन को दोहराया, लोकतांत्रिक संस्थानों और प्रक्रियाओं को बनाए रखने, हिंसा से परहेज करने, म्यांमार के लोगों की इच्छा और हितों के अनुसार रचनात्मक बातचीत और सुलह का पालन करने पर जोर दिया और मौलिक स्वतंत्रता, और कानून के शासन को बनाए रखना के लिए कहा।" 

परिषद के सदस्यों ने म्यांमार की संप्रभुता, राजनीतिक स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और एकता के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की। दोनों अपदस्थ नेताओं को सोमवार को चार साल जेल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन बाद में उनकी सजा को घटाकर दो साल कर दिया गया। प्राकृतिक आपदा प्रबंधन कानून के तहत, उन्हें "असंतोष भड़काने और कोविड मानदंडों का उल्लंघन करने" का दोषी पाया गया।

अमेरिकी सीनेट ने जो बिडेन के वैक्सीन जनादेश को निरस्त करने के लिए वोट किया

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने चीन के शिनजियांग क्षेत्र से आयात पर रोक लगाने वाला विधेयक पारित किया

कतर, तुर्की ने तालिबान के साथ काबुल हवाई अड्डे के संचालन पर बात की: तुर्की राष्ट्रपति

Related News