जेफ बेज़ोस बने एक बार वापस दुनिया में सबसे ज्यादा महाधनी व्यक्ति

आइये जानते हैं विश्व के महाधनी जेफ़ बेज़ोस के बारे में-

जेफ़ ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय मे पढाई पूरी करने के बाद और किताबों को ऑनलाइन बेचने से पहले एक हेज फंड में काम किया था. उन्होंने 1994 में सिएटल, अमेरिका में गैरेज में अमेज़ॅन की स्थापना की.

अमेज़ॅन की आईपीओ के एक साल बाद, बेजोस एक किराए के मकान में रहते थे, और वह एक पुराने दरवाजे से बना डेस्क का ही इस्तेमाल किया करते थे. वह अमेज़ॅन के लगभग 17% के मालिक है. Bezos, Google में पहले शेयरहोल्डर्स में से एक बन गया जब उसने कंपनी में 1998 में 2,50,000 डॉलर का निवेश किया. 2000 में, बेज़ोस ने मानव उत्पत्ति फ्लाइट स्टार्टअप कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की स्थापना की. वह हर साल अमेज़ॅन के 1 अरब डॉलर के स्टॉक को बेचता है ताकि अपना स्पेस बिजनेस 'ब्लू ओरिजिन' के लिए फंड बड़ा सके.

इस साल की शुरुआत में, बेज़ोस ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को वर्ल्ड का सबसे अमीर व्यक्ति बताया था. शुक्रवार को, अमेज़ॅन के शेयरों में ब्लैक फ़्राइडे की बिक्री पर 2% से अधिक की बढ़ोतरी के बाद उनकी संपत्ति 100 अरब डॉलर के निशान पर पहुंच गई. बिल गेट्स ने यह महारत 1999 में ही हासिल करके दुनिया के पहले अरबपति बन गए थे. जेफ़ का अमेज़ॅन के बारे में क्या कहना है, "मुझे नहीं लगता था कि मैं कोशिश कर रहा हू और मुझे हमेशा संदेह रहता है कि मैं हमेशा किसी भी तरह की कोशिश नहीं कर रहा हूं."

अपनी बहन को ईशा ने कुछ इस तरह किया बर्थडे विश, शेयर की फोटो

झूले में टॉपलेस दिखी ये एक्ट्रेस, छुपाये प्राइवेट पार्ट्स

हिंदी बोलने वाला तोता, जो आपको भी कर देगा हैरान

Related News