50 से ऊपर उम्र की यूपी पुलिस होगी सेवानिवृत्त

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पुलिस अधिकारी जो मार्च में 50 वर्ष के हो जाएंगे, उनकी पृष्ठभूमि की जांच की जाएगी। जो लोग "अक्षम, अनुशासनहीन और भ्रष्ट" पाए जाएंगे, उन्हें सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया जाएगा। स्थापना के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) संजय सिंघल ने इस संबंध में नए निर्देश जारी किए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस सूत्र के अनुसार, निर्देश में कहा गया है कि सभी पुलिस विभाग प्रमुख और जिला पुलिस प्रमुख कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक तक पुलिस अधिकारियों की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को पूरा करें। 

आदेश के अनुसार, 31 मार्च, 2021 तक 50 वर्ष तक के सभी पुलिस अधिकारियों की उनके 'प्रदर्शन' या 'गैर-प्रदर्शन' के आधार पर स्क्रीनिंग की जाएगी। पिछले दो वर्षों से राज्य प्रशासन ने अक्षम, अनुशासनहीन और भ्रष्ट पुलिस अधिकारियों को छानने की इस रणनीति पर जोर दिया है। प्रशांत कुमार, एडीजी (कानून और निर्देश) ने जोर देकर कहा कि यह कोई नई घटना नहीं थी, लेकिन 50 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों की स्क्रीनिंग की आवश्यकता वाले आदेश 1985 से लागू थे, और इसे अन्य विभागों में भी लागू किया गया था। 

उन्होंने कहा, 'इस स्क्रीनिंग को यह नहीं माना जाना चाहिए कि कर्मचारियों को जबरन सेवानिवृत्ति दी जाएगी, लेकिन यह सेवा में उनकी उपयोगिता के अनुसार किया गया है। उन्होंने कहा कि 50 वर्ष से अधिक आयु के वे पुलिस कर्मी, जिनकी स्क्रीनिंग एक बार हो चुकी है, आगे की स्क्रीनिंग का हिस्सा नहीं होंगे। ज्ञात हो कि 2019 में राज्य भर में निरीक्षक से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों तक के 364 पुलिस अधिकारियों को सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया गया था। कुल 11 इंस्पेक्टर, 57 सब-इंस्पेक्टर, आठ मिनिस्ट्रियल सब-इंस्पेक्टर, 80 हेड कॉन्स्टेबल और 200 कांस्टेबल और क्लास चार कर्मी थे।

इंजीनियरिंग पद पर नौकरी पाने अंतिम मौका आज, 1.6 लाख रुपये तक मिलेगा वेतन

भारत में फिर बढ़ा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, बीते 24 घंटों में सामने आए रिकॉर्ड तोड़ केस

निजामाबाद में बाढ़ के कारण 600 भेड़ों के साथ फंसे 12 चरवाहे

Related News