यूक्रेन, अमेरिका के बीच 'विशेष' संबंध हैं: राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की

 

यूक्रेन : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि कीव और वाशिंगटन के अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बिडेन के साथ फोन पर बात करने के बाद "अद्वितीय" संबंध हैं। @POTUS के साथ वर्ष की पहली अंतर्राष्ट्रीय बातचीत हमारे संबंधों की अनूठी प्रकृति का उदाहरण है। यूरोप में शांति बनाए रखने में यूक्रेन, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगियों की भूमिका पर विचार किया गया, आगे बढ़ने, सुधारों और गैर-कानूनी व्यवस्था को रोकने पर विचार किया गया। एक ट्वीट में, ज़ेलेंस्की ने कहा, "हम यूक्रेन के अथक समर्थन की सराहना करते हैं।"

रविवार को, अमेरिकी समय पर, अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके यूक्रेनी समकक्ष ने मुलाकात की। व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को याद दिलाया कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो अमेरिका और उसके सहयोगी "निर्णायक कार्रवाई" करेंगे।

राष्ट्रपति बिडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ एक कॉल के दौरान राजनयिक प्रयासों के लिए समर्थन का संकेत दिया, जो अगले सप्ताह द्विपक्षीय रणनीतिक स्थिरता वार्ता के साथ शुरू होगा। राष्ट्रपति बाइडेन ने स्पष्ट किया कि यदि रूस यूक्रेन पर फिर से हमला करता है, तो अमेरिका और उसके सहयोगी और सहयोगी जबरदस्ती जवाब देंगे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन के अनुसार, नेताओं ने राजनयिक प्रयासों के लिए समर्थन का संकेत दिया, जो अगले सप्ताह नाटो-रूस परिषद के माध्यम से नाटो में और यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के माध्यम से द्विपक्षीय रणनीतिक स्थिरता वार्ता के साथ शुरू होगा। 

यूक्रेन सीमा पर बढ़ते तनाव और रूसी सैन्य निर्माण के बीच 10 जनवरी को जिनेवा में रूसी और अमेरिकी अधिकारियों के व्यक्तिगत रूप से मिलने से कुछ ही दिन पहले यह कॉल आया है। मुलाकात से पहले जेलेंस्की ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की।

कई विवादों के बीच घिर चुकी है ग्रेटा थनबर्ग

संसद में लगी भयंकर आग, मची अफरातफरी

जानी-मानी अमेरिकी अभिनेत्री बेट्टी व्हाइट का 99 साल की उम्र में निधन हो गया

Related News