FIH अध्यक्ष बने एशियाई हॉकी महासंघ के सीईओ तैयब इकराम

एशियाई हॉकी महासंघ के CEO मकाऊ के मोहम्मद तैयब इकराम को शनिवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) का नया अध्यक्ष चुना गया जो इंडिया के नरिंदर बत्रा का स्थान लेने वाले है। इकराम ने बेल्जियम के मार्क कूड्रोन को यहां आनलाइन हुई एफआईएच की 48वीं कांग्रेस में 79 . 47 से मात दिया है। कुल 129 राष्ट्रीय संघों में से 126 ने वैध मत डाले । इकराम का कार्यकाल दो वर्ष का होगा ताकि वह पूर्व अध्यक्ष बत्रा का कार्यकाल भी पूरा कर पाएंगे। बत्रा ने 18 जुलाई को इस्तीफ़ा भी दे दिया है। सैफ अहमद तभी से एफआईएच के कार्यवाहक अध्यक्ष थे। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बत्रा को भारतीय ओलंपिक संघ के प्रमुख के रूप में काम करने से रोका था । बत्रा 2016 में FIH अध्यक्ष बने और जुलाई में उन्होंने इस्तीफा दे डाला। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्यता भी छोड़ चुके है । त्रिनिदाद और टोबैगो के मौरीन क्रेग रोसीयू और घाना की एलिजाबेथ सफोआ किंग को फिर एफआईएच कार्यकारी बोर्ड में चुना जा चुका है । जापान के हिरोया अंजाइ, पोलैंड के पी विल्कोंस्की और दक्षिण अफ्रीका के डियोन मोर्गन को पहली बार जिसमे जगह मिली । चुनाव के बाद इकराम ने कहा कि उनकी प्राथमिकता खेल का विकास और खिलाड़ियों की भलाई होने वाली है । 

उन्होंने इस बारें में बोला है कि‘‘ मेरा विजन स्पष्ट है कि खेल का विकास हो , राष्ट्रीय संघों की भागीदारी बढे और सभी सदस्यों तथा हितधारकों में मजबूत तालमेल हो ।'' उन्होंने यह भी बोलना है कि ,‘‘ हमें खिलाड़ियों के लिये पेशेवर ढांचा बनाना है । खिलाड़ी मेरी प्राथमिकता हैं ।'' अपने सामने सबसे बड़ी चुनौती के बारे में इकराम ने बोला है कि ,‘‘ इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था जो सब पर सबसे बड़ा प्रश्नचिन्ह है । हमें इन चुनौतियों का सामना संभलकर करना है । वित्त को लेकर दमदार रणनीति बनानी होगी । अपने साझेदारों और हितधारकों के लिये नये आयाम तलाशने होंगे ।'' 

नेशनल यूनाइटेड ने CISF को दी करारी मात

T20 वर्ल्ड कप: आज मिलेगा दूसरा सेमीफाइनलिस्ट, श्रीलंका से इंग्लैंड जीता तो ऑस्ट्रेलिया बाहर

अफगानिस्तान को हराने में ऑस्ट्रेलिया के जोर हो गए, अब श्रीलंका के भरोसे 'सेमीफाइनल' का टिकट

Related News