चीन पर ट्रम्प का वार, हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम के लिए उठाया ये कदम

वाशिंगटन: चाइना के विरुद्ध अपने सख्त रवैये को और भी कड़ा करते हुए अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा कदम उठाया है. हांगकांग के लोगों के विरुद्ध दमनकारी गतिविधियों के लिए ट्रंप ने चाइना के विरुद्ध प्रतिबंधों को शख्त करने वाले हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर हस्ताक्षर कर दिए है.                   

मिली जानकारी के अनुसार ट्रंप ने बीते मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि आज मैंने कानून और एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए है. और चाइना को हांगकांग के लोगों के विरुद्ध अपने दमनकारी कार्यों के प्रति जिम्मेदार बताया है. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने दोपहर में हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम पर साइन कर दिए है, जो चाइना को जबावदेह ठहराने के लिए मजबूत शक्तियां प्रदान करेगा. इस कदम में चाइना का साथ देने वाले विदेशी व्यक्तियों और बैंकों के विरुद्ध ट्रंप प्रशासन को प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी जाएगी.

जंहा इस बात का पता चला है कि हांगकांग सुरक्षा कानून लागू होने के दो हप्तों के उपरान्त अधिनियम पर हस्ताक्षर किया गया है. ट्रंप ने कहा, 'यह नियम मेरे प्रशासन को हांगकांग की आजादी को समाप्त करने में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं को जबावदेह ठहराने के लिए शक्तियां प्रदान करता है. हम सभी जान चुके हैं कि क्या हुआ है, हांगकांग में अच्छी परिस्थिति नहीं है. जंहा इस बात का बता चला है कि चाइना के ने लोगों की आजादी और अधिकार सब कुछ छीन लिया है.

भारत का अयोध्या राम भगवान का जन्म स्थान नहीं, नेपाली पीएम ने किया खुलासा

विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने किया फैसला,अमेरिका बदले अपनी नीति

3000 का खाना खाकर 75 हज़ार की टिप दे गया कस्टमर, भावुक होकर रो पड़ी वेटर

Related News