विंटर में ट्रेवल प्लान बना रहे है तो पहले इन बातो को सुनिश्चित कर ले तो ले पाएंगे पूरा मज़ा ...

सर्दियों खास तौर पर दिसंबर में तो घूमने की बात ही कुछ और होती है। पर एक समस्या होती है। वो ये कि इस मौसम में सभी रिजॉर्ट और फ्लाइट/ट्रेन टिकट से लेकर खाने-पीने की चीज़ों के दाम तक सभी बढ़ जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आप भी किसी विंटर डेस्टिनेशन में ट्रैवल किया जाए और सस्ते में काम हो जाए तो कुछ खास टिप्स आपके काम आ सकती हैं।  

फेसबुक ट्रैवल ग्रुप का इस्तेमाल करें-  फेसबुक पर कई ट्रैवल ग्रुप हैं। ओपन ग्रुप ही नहीं कई क्लोज ग्रुप भी हैं जहां आप एडमिन की परमीशन से ज्वाइन हो सकती हैं। अगर आप कोई ट्रिप प्लान कर रही हैं ऐसे ग्रुप्स में कई बार आपको अच्छी डील्स के बारे में पता चल सकता है। साथ ही साथ ऐसा भी होता है कि कई रिजॉर्ट, होटल आदि की जानकारी मिल जाए या वहां का मैनेजर खुद आपको कोई डील बता दे। इन ट्रैवल ग्रुप्स में ट्रैवल एजेंट के साथ-साथ यात्री, रिजॉर्ट मैनेजर आदि कई लोग हो सकते हैं। तो यकीनन एक बार अपने ट्रैवल प्लान यहां जरूर देख लें।  

सही हफ्ता चुनें- अब यकीनन अगर आप न्यू इयर या क्रिसमस वीक में ट्रैवल पर जाएंगी तो थोड़ा ज्यादा खर्च होगा। आप चाहें तो उसके एक हफ्ते पहले भी चुन सकती हैं। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। ऐसे में खर्च में कुछ हज़ार तक का फर्क पड़ सकता है। जैसे क्रिसमस से न्यू इयर तक बहुत महंगा ट्रिप भी हो सकता है और उसके एक हफ्ते पहले या बाद में बहुत सस्ता ट्रिप भी हो सकता है। 

ग्रुप में होगा फायदा-  अगर आप विंटर ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में सोच रही हैं तो ग्रुप में जाने का फायदा होगा। कई एयरलाइन्स आपको ग्रुप एयरफेयर की सुविधा दे सकती हैं। इतना ही नहीं अगर आप किसी ट्रैवल एजेंट से पैकेज ले रही हैं तो भी ये सस्ता मिलेगा। इसी के साथ, आपको होटल में भी ज्यादा बेहतर डील्स मिल सकती हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर होटल आदि फुल रहते हैं और जो खाली रहते हैं वहां भी ग्रुप में जाने वालों को ज्यादा तवज्जौ दी जाती है। साथ ही साथ, डिस्काउंट भी मिलता है।  

फ्लाइट की कीमत देखें फिर जगह चुनें-  अब अगर आप कहीं जाने का मन बना चुकी हैं, तो ये टिप काम की नहीं है, लेकिन अगर आप कहीं जाना चाहती हैं और सोच नहीं पा रही हैं कि कहां जाएं तो विंटर ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है फ्लाइट टिकट के हिसाब से जगह चुनना। अगर आप चाहें तो आप अपनी ट्रैवल डेस्टिनेशन चुनने से पहले फ्लाइट रेट चेक कर लें। जहां भी ज्यादा सस्ता फ्लाइट टिकट हो वहां जाने का प्लान बनाएं। दिसंबर में सबसे ज्यादा खर्च इसी कारण होता है क्योंकि फ्लाइट टिकट काफी महंगी हो जाती है।   आप फ्लाइट बुकिंग से पहले कुछ टिप्स का ध्यान भी रख सकती हैं जो कम कीमत वाली फ्लाइट चुनने में मदद करेगा

बार्गेनिंग हमेशा की जा सकती है-  आप किसी ट्रैवल एजेंट से पैकेज ले रही हैं तो आप बार्गेनिंग कर सकती हैं। हां, ये हर बार काम नहीं करेगा लेकिन कई बार कर भी सकता है। वैसे तो ऑनलाइन बुकिंग इस समय काफी सस्ती हो गई है, लेकिन फिर भी आप कहीं किसी ट्रिप पर जाने के लिए किसी ट्रैवल एजेंट से बार्गेन कर सकती हैं। ये बिलकुल भी गलत नहीं होगा। ध्यान रखें कि उन्हें आपका बिजनेस चाहिए। आप चाहें तो दो या तीन ट्रैवल एजेंट से बात कर उनसे पैकेज ले सकती हैं और उसे कंपेयर कर सकती हैं।  एक बार पैकेज मिल गया तो आप सीधे होटल में फोन कर भी पूछ सकती हैं कि क्या किराया है और क्या वो सस्ते में कोई काम करवा सकते हैं। ट्रिप के पहले सारी इन्कवाइरी करना काफी अच्छा हो सकता है। ये बहुत अच्छी ट्रैवल टिप है। 

ऐसी जगह चुनें जहां किचन हो-  अब आप सोच रहे होंगे कि होटल में किचन और रोज़ खाना पकाना कैसे हो सकता है तो गोवा में कई एयर बीएनबी, कई होम स्टे आदि भी हैं। मैंने एक ऐसी जगह चुनी थी जो 1BHK फ्लैट थी। यहां आकर कई जगह खाना खाने और स्ट्रीट फूड एक्सपीरियंस के साथ-साथ मैंने कई दिन उस फ्लैट में भी कुकिंग की। ऐसे में आप अगर चाहें तो ऐसा होटल बुक करवा सकती हैं। ऐसे में उन लोगों को भी समस्या नहीं होगी जिन्हें लगता है कि उन्हें बाहर का खाना सूट नहीं करता। 

सिर्फ 2 घंटे में न्यूयॉर्क से लंदन पहुंचा देगा ये सुपर फास्ट विमान, किराया पहले के मुकाबले बहुत कम

ट्रेवल का पूरा आन्नदले दुनिया के इन खूबसूरत रेल रूट्स में, जाने

ट्रेवल के दौरान पेट की समस्याओ से बचने के लिए अपनाये ये उपाय

Related News