ट्रेवल के दौरान पेट की समस्याओ से बचने के लिए अपनाये ये उपाय
ट्रेवल के दौरान पेट की समस्याओ से बचने के लिए अपनाये ये उपाय
Share:

ट्रेवल के दौरान हमारे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे पेट खराब, पेट फूलने या कब्‍ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अगर आपको भी ट्रेवल करते समय पेट की समस्‍या होती है और इस वजह से आप ट्रेवल करने से पहले काफी परेशान रहती है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे उपाय जिन्‍हें आजमाकर आप ट्रेवल के दौरान पेट से जुड़ी समस्‍याओं से बच सकती हैं।

ज्‍यादा चाय या कॉफी पीने से बचें: ट्रेवल के दौरान चाय या कॉफी कम से कम पीएं, इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है। खासकर दूध वाली चाय या कॉफी तो बिल्‍कुल ना पीएं। अगर चाय या कॉफी पीने का मन हो रहा हो तो बिना दूध वाली चाय या कॉफी पीएं। साथ ही, अगर हो सके तो ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं।

पैक्ड फूड खाने से बचें: प्लेन और ट्रेन में मिलने वाले पैक्ड फूड को खाने से बचें। इससे आपका पेट खराब हो सकता है। इसलिए जितना संभव हो सके ऐसे खाने से बचें। अगर हो सके तो घर का बना खाना ही साथ लेकर चलें और उसे ही खाएं। साथ ही ज्‍यादा हैवी खाना ना खाएं। बेहतर होगा कि ट्रैवलिंग के दौरान फ्रूट्स और लिक्विड ही खाएं। रूटीन में गड़बड़ होने पर पेट संबंधी समस्या होती हैं। इससे बचने के लिए अपने नियमित समय पर ही खाने की कोशिश करें। साथ ही, खाना स्किप करने की गलती कभी ना करें।

टेब्लेट साथ लेकर चलें: ट्रेवल के दौरान पेट की समस्‍या से बचने के लिए मैग्निशियम सिट्रेट टेब्लेट साथ लेकर चलें। आपको बता दें कि यह टेब्लेट और पाउडर दोनों में उपलब्ध है। इसे खाने से तुरंत आराम मिलेगा और पाचन तंत्र भी सुचारू रहेगा। इसे खाने से पेट फूलने की समस्या नहीं होती

प्रोबायोटिक लें: अगर आपको ट्रेवल के दौरान कब्‍ज की समस्या होती है तो आप प्रोबायोटिक या प्रोबायोटिक युक्त फूड्स साथ लेकर चलें और इसे ही खाएं। अगर हो सके तो ट्रेवल पर निकलने से पहले और ट्रेवल के दौरान प्रोबायोटिक खाएं, इससे आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी।

एप्पल साइडर विनेगर पीएं: ट्रेवल के दौरान पेट की समस्‍या से बचने के लिए हाफ ग्लास पानी में एक टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और खाने से पहले पीएं। इससे आपको पेट की समस्‍या में आराम मिलेगा। इसे पीने से खाना पचने में आसानी होती है और पेट फूलने और कब्‍ज जैसी समस्‍या से बचा जा सकता है। खाना पचाने के लिए आप डायजेस्टिव कैप्सूल भी ले सकती हैं। खाना खाने से पहले एक डायजेस्टिव कैप्सूल लेने से पेट संबंधी समस्याएं नहीं होगीं।

अदरक की चाय पीएं: फ्लाइट या ट्रेन से ट्रेवल करते समय अदरक की बिना दूध वाली चाय जरूर पीएं। अदरक की चाय से आपके सुस्ती को खत्म होगी और इससे शरीर हाइड्रेट होगा

गाजियाबाद से फरीदाबाद का सफर अब होगा आसान, जल्द जारी होगी ये सुविधा

बच्चे के साथ अकेले ले रही है फ्लाइट की यात्रा तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ये हो सकते है बेहतरीन ऑप्शन, शादी में आ जाएगा नया अंदाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -