जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को बदलने के लिए कई कदम उठाये

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य के लोगों को सुलभ, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र को 2022-23 के बजट में 1,484.72 करोड़ रुपये आवंटित करने का वादा किया है।

जम्मू और कश्मीर सरकार समवर्ती रूप से स्वास्थ्य मेलों, स्वास्थ्य योजनाओं, चिकित्सा बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण, प्रख्यात शिक्षाविदों के साथ चिकित्सा अनुसंधान सहयोग, और दुनिया के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक चला रही है।

दिसंबर 2020 में, प्रधान मंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत-सेहट योजना शुरू की, जिसके तहत जम्मू कश्मीर में लगभग 1,000 रोगी मुफ्त आईपीडी (इनपेशेंट डिपार्टमेंट केयर) थेरेपी के लिए आवेदन करते हैं। लाभार्थियों को "गोल्ड कार्ड" दिए जाते हैं, जो स्वास्थ्य बीमा कार्ड हैं जिनका उपयोग चिकित्सा केंद्रों में मुफ्त उपचार प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। अब तक, 60 लाख कार्ड दिए जा चुके हैं, और 16.36 लाख परिवारों के कम से कम एक सदस्य ने सेहाट के साथ पंजीकरण कराया है।

हर साल, यह योजना सूचीबद्ध सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये का एक पारिवारिक सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है। सरकार नागरिकों के चिकित्सा खर्चों का भुगतान करने के लिए प्रति दिन 1.7 करोड़ रुपये खर्च करती है।

सेहाट योजना सांबा जिले में 100% कवरेज तक पहुंच गई है, जिससे यह भारत में पहली बार है। राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने कुल 3,04,510 सदस्यों के साथ 62,641 परिवारों की पहचान की, जो गोल्डन कार्ड के लिए पात्र थे। जम् मू-कश् मीर की स् वास् थ् य क्रांति ने इसे देश के अग्रणी राज् यों/केन् द्र शासित प्रदेशों में शीर्ष पर पहुंचा दिया है। दो एम्स, सात नए मेडिकल कॉलेज, दो कैंसर संस्थान, दस नए नर्सिंग कॉलेज, 150 जिला / उप-जिला अस्पताल, और हजारों स्वास्थ्य और कल्याण सुविधाएं केंद्र शासित प्रदेश के आगामी चिकित्सा बुनियादी ढांचे में से हैं।

इन लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए शहद

हॉस्पिटल से वायरल हुई मिथुन की तस्वीर, चिंता में पड़े फैंस

अगर आप भी सोते हैं पेट के बल तो हो सकती हैं ये 5 बड़ी समस्याएं

Related News