दुनिया की ऐसी जगह जिन्हे देखते ही आप उनके दीवाने हो जाएंगे

दुनियाभर में कई अजूबे है जिन्हे देखने के बाद आँखे खुली की खुली ही रह जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकार, जिन्हे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. आइए बताते है.

Longyou Grotto- चाइना - यह जगह देखने में जितनी खूबसूरत हैं उतनी ही इसकी तस्वीरें भी है. इस जगह को साल 1992 में खोजकर निकला गया था यह गुफा की तरह दिखाई देती है और एक समय था जब यह बाढ़ की वजह से दुब गई थी. अब के समय में इस गुफा को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा रहती हैं.

Son Doong Cave- वियतनाम - यह जगह बहुत ही आकर्षक और शानदार है और इस जगह को दुनिया की सबसे बड़ी गुफा भी कहा जाता है. इस गुफा में जंगल से लेकर नदी तक सब कुछ है.

Puerto Princesa Underground River- फ़िलीपीन्स - इस जगह को दुनिया में सबसे ज्यादा देखने के लिए लोग आते हैं. यहाँ पर दुनिया की सबसे लम्बी ऐसी नदी विराजमान है जो अंडरग्राउंड है. आप सभी को ये भी बता दें कि इस नदी को 2012 में दुनिया के नए 7 अजूबों की लिस्ट में शामिल कर लिया गया है.

Ozarks Caverns- यूएसए - इसको और इसकी तस्वीरों को तो देखते ही दिन बन जाए. यह यूएसए के मिसौरी में बना हुआ है और यहाँ प्राकृतिक जल बहता है जिसकी वजह से इसे काफी पसंद किया जाता है.

Turda Salt Mines- रोमेनिया - यहाँ के दृश्य तो देखते ही बनते है. यहां वो सब कुछ है जिसे आप सपने में भी नहीं सोच सकते.

इस वैश्या ने बताई अपने साथ बीती उस रात की बात

जब प्रैंक बनाना यूट्यूबर को पड़ा भारी

कभी की जा चुकीं नीचे यहाँ की वेदनाएँ -रामधारी सिंह "दिनकर"

Related News