इन घरेलु उपायों से करें दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या को ख़त्म

यदि आपको भी कुछ ठंडा खाने पर दांतों में तेज ठंडा और गर्म खाने पर गर्म लगता है, इसे दांतों में सेंसिटिविटी की दिक्कत कहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई दिक्कत है तो आप आसानी से घर पर घरेलु उपचार के माध्यम से इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं दांतों की सेंसिटिविटी के लिए कौन-कौन से नुस्खे काम आ सकते हैं।

इस तरह करें दूध का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

यह होते है इससे नुकसान  

हम आपको बता दें लौंग में एन्टी-इन्फ्लैमेंटरी, एन्टी-बैक्टिरीअल और एनिस्थेटिक गुण होने के साथ-साथ एन्टीऑक्सिडेंट गुण भी होते है। ये इन्फेक्शन से लड़ने के साथ-साथ दांत के दर्द से राहत दिलाता है। लौंग के तेल में रूई को भिगोकर दांत पर लगाने से संवेदनशीलता दूर होती है और आपको ठंडा गर्म की दिक्कत से आराम मिलता है।

डेंगू और चिकेनगुनिया के लिए रामबाण है ये तरीका

ऐसे मिलेगा इससे फायदा 

इसी के साथ अजवाइन का तेल एन्टिसेप्टिक और पेन किलर का काम करता है। संवेदनशील दांतों पर अजवाइन का तेल लगाने से जल्दी राहत मिलती है और तिल का तेल मुंह के भीतर अच्छी तरह से लगाने से आश्चर्यजनक रूप से काम करता है। वही दांत में दर्द ठीक करने का यह पुराना और असरदार उपाय है। एक ग्लास पानी में दो छोटे चम्मच नमक डालकर उसको माउथ क्लिनर जैसा इस्तेमाल करने पर दांतों की संवेदनशीलता में बहुत लाभ मिलता है।

ये तरीके बढ़ाएंगे आपकी याददाश्त

बच्चों में अधिक होती है छोटी माता, ऐसे करें देसी इलाज

ये हैं मलेरिया की बीमारी को दूर करने के घरेलु इलाज

Related News