ये हैं मलेरिया की बीमारी को दूर करने के घरेलु इलाज

मलेरिया की बिमारी है जो किसी भी मौसम में हो सकती है. इससे हुजे बचकर ही रहना पड़ता है. यह मादा एनाफिलिज नामक मच्छर के काटने से होती है. इस बीमारी का मुख्य कारण यह मच्छर गंदगी के होने और लम्बे समय तक पानी जमा होने से उत्पन्न होता है. वहीं अगर आपको इससे छुटकारा पाना है तो इन घरेलु तरीकों को अपना सकते हैं जो आपके काम आ सकते हैं. तो आइये जानते है इन उपचारों के बारे में. 

* तीन ग्राम चूना लें, इसे 60 मिली पानी में घोलें. एक नींबू इसमें निचोड़ें. मलेरिया बुखार की संभावना होने पर यह मिश्रण पीएं. यह नुस्खा प्रतिदिन लेने से बुखार से राहत मिलती है.

* सेंधानमक (10 ग्राम) और 40 ग्राम देशी चीनी (बूरा) को मिलाकर बारीक पीस लें. इस चूर्ण को आघा चम्मच रोजाना 3 बार गर्म पानी से लेने से मलेरिया बुखार आना बन्द हो जाता है.

* थोड़ी सी फिटकरी को तवे पर भुन ले और चूर्ण बना ले. अब आधा चम्मच चूर्ण पानी के साथ ले, हर 2 घंटे में ये उपाय करने पर बुखार से आराम मिलेगा.

* अदरक का सेवन भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मलेरिया के इलाज के लिए भी काफी लाभदायक होता है. थोड़ी सी अदरक लेकर उसमें 2-3 चम्मच किशमिश डालकर पानी के साथ उबालें. जब तक पानी आधा नहीं रह जाता इसे उबालते रहें. थोड़ा ठंडा होने पर इसे दिन में दो बार लें. इससे मलेरिया का बुखार कम करने में बहुत मदद मिलती है.

* जामुन के पेड़ की छाल सूखा ले और पीस कर चूर्ण बना ले. गुड के साथ 5 ग्राम चूरन दिन में २ से 3 बार लेने पर मलेरिया में आराम मिलता है.

दाढ़ी के सफ़ेद बालों को आने से रोकें, इन तरीकों को अपनाएं

पिम्पल से हुए चेहरे के गड्ढे को भरने का काम करेंगे ये तरीके

पसीने की दुर्गंध से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगी शराब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -