किसानों की आक्रोशित भीड़ आज घेरेगी विधानसभा

मुंबई: सरकार, मौसम, कर्ज और बिजली की चौतरफा मार झेल रहे आक्रोशित किसानों का जत्था आज अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में मुंबई के आज़ाद मैदान पहुंचेगा. यह उन आक्रोशित किसानों की भीड़ है, जिनके परिजन कभी क़र्ज़ के बोझ में दबकर, कभी बिजली के बिलों से झटका खाकर तो कभी मौसम की मार से आहात होकर अपना दम तोड़ चुके हैं.

इसीलिए ये किसानों का जुलुस नासिक से लगभग 200 कि.मी. की पदयात्रा करके मुंबई पहुंचा है. 6 मार्च को नासिक से निकलकर किसानों के काफिले में रविवार को मुंबई पहुंचते-पहुंचते करीब 40 हजार किसान जुड़ गए हैं. गौरतलब है कि, किसानों ने पूर्ण कर्जमाफी के लिए, बिजली बिल में छूट देने के लिए और फसलों का सही दाम निर्धारित करने के लिए सरकार से गुजारिश की थी. लेकिन, सरकार द्वारा अभी तक किसानों की मांग पर गौर नहीं किया है. सरकार ने मांगों पर विचार के लिए एक कमेटी बनाई है. जिसके बाद नाराज किसान आज विधानसभा का घेराव करने वाले हैं.

वहीं मुंबई के ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया है कि, किसानों के आंदोलन के चलते कोई भी मार्ग बंद नहीं किया गया है. इसके अलावा किसी भी रूट को डायवर्ट नहीं किया गया है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि, उनकी सरकार किसानों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है. उन्होंने आंदोलनरत किसानों से सोमवार को शहर में यातायात नहीं रोकने की भी अपील की है. आपको बता दें कि, कर्ज, बिजली बिल, पानी की किल्लत और फसल के सही दाम न मिलने के कारण, पिछले 10 सालों में अकेले महाराष्ट्र में करीब 2 लाख किसानों ने आत्महत्या की है, लेकिन सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठया है.

25 हजार किसानों ने फिर अपनायी आंदोलन की राह

किसान आंदोलन को दबाने में लगी सरकार

किसान आंदोलन की इंकलाबी भीड़ मुंबई पहुंची

 

Related News