आज जम्मू कश्मीर आरक्षण और पुनर्गठन विधेयकों को राज्यसभा में पेश करेंगे अमित शाह, लोकसभा में हो चुके हैं पारित

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र के आठवें दिन लोकसभा और राज्यसभा दोनों में कुछ महत्वपूर्ण कामकाज देखने की उम्मीद है, क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 आज दोपहर राज्यसभा में पेश करेंगे। इससे पहले ये बिल लोकसभा में पास हो गया था। इसके अलावा सदन में जल संसाधन पर स्थायी समिति की रिपोर्ट रखे जाने की भी उम्मीद है, और जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की अनुदान मांगें (2023-24) गुमान सिंह डामोर द्वारा रखी जाएंगी। 

सदन में मंत्री विभिन्न रिपोर्टों के कार्यान्वयन की स्थिति पर बयान भी देंगे और कई निजी सदस्य विधेयक पेश करने की अनुमति लेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुशील कुमार मोदी, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के सांसद विल्सन, और तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के सांसद कनकमेदाला रवींद्र कुमार को कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की सात रिपोर्टों में से प्रत्येक (अंग्रेजी और हिंदी में) की एक प्रति पेश करनी है। भाजपा सांसद सुनीता दुग्गल दूरसंचार सेवाओं और इंटरनेट को निलंबित करने के प्रभाव के बारे में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति की सिफारिशों के जवाब में सरकार के अतिरिक्त कदमों का विवरण देने वाली एक रिपोर्ट साझा करेंगी। रिपोर्ट सत्रहवीं लोकसभा में संचार मंत्रालय (दूरसंचार विभाग) की टिप्पणियों पर केंद्रित है। 

आज बाद में, भाजपा सांसद बाबूराम निषाद और सतीश चंद्र दुबे वर्ष 2023-2024 के लिए उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की सिफारिशों के आधार पर सरकारी कार्यों के बारे में एक रिपोर्ट पेश करेंगे। रिपोर्ट विशेष रूप से उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण (उपभोक्ता मामले) मंत्रालय से संबंधित "बीआईएस-हॉलमार्किंग और आभूषण" पर सत्ताईसवीं रिपोर्ट को संबोधित करती है। इसके अतिरिक्त, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी और जनता दल (यू) के अनिल प्रसाद हेगड़े आज राज्यसभा में जल संसाधन पर विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति (2023-24) से अंग्रेजी और हिंदी दोनों में दो रिपोर्ट पेश करेंगे।

दलितों को वोटिंग-नौकरी का हक़ नहीं, कश्मीर का अलग संविधान ! क्या ऐसा 370 फिर लागू होना चाहिए ? आज 'सुप्रीम' फैसला

'मोदी की गारंटी पूरी करूँगा..', सीएम बनते ही विष्णुदेव साय ने किया गरीबों को 18 लाख घर देने का ऐलान

अब संसद में नहीं मिलेगी 'नमाज़' पढ़ने की छुट्टी ! उपराष्ट्रपति धनखड़ ने ख़त्म किया 30 मिनट का ब्रेक

Related News