'चुनावों में अवैध हस्तक्षेप कर रहे गवर्नर..', शिकायत लेकर निर्वाचन आयोग के पास पहुंची TMC

 कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। पार्टी ने आगामी लोकसभा 2024 के आम चुनावों में उनके "अवैध हस्तक्षेप" का आरोप लगाया। पार्टी ने राज्यपाल बोस पर मुख्य चुनाव निकाय के समान एक समानांतर कार्यालय स्थापित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

अपनी शिकायत में, टीएमसी ने ईसीआई से राज्यपाल बोस को "लॉग सभा" के नाम और शैली के तहत "समानांतर चुनाव प्रणाली" चलाने से रोकने का आग्रह किया है। पार्टी का आरोप है कि राज्यपाल बोस ने कथित तौर पर चुनावी प्रक्रिया के दौरान जनता से सीधे संवाद के लिए एक लोकसभा पोर्टल लॉन्च करने की पहल की है। शिकायत के अनुसार, टीएमसी का दावा है कि राज्यपाल बोस की हरकतें ईसीआई द्वारा घोषित आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। पार्टी का तर्क है कि राज्यपाल की "लॉग सभा" की पहल चुनावों की निगरानी करने का एक अनुचित और अनधिकृत प्रयास है, जो ईसीआई के अधिकार क्षेत्र और अधिकार का उल्लंघन है।

टीएमसी की शिकायत चुनावी प्रक्रिया की अखंडता और निष्पक्षता बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करती है, जिसमें चुनाव प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने वाले स्थापित प्रोटोकॉल और नियमों का कड़ाई से पालन करने का आह्वान किया गया है। यह पश्चिम बंगाल में पारदर्शी और निष्पक्ष चुनाव की आवश्यकता पर बल देते हुए चुनावी प्रक्रिया में किसी भी संभावित व्यवधान या हस्तक्षेप पर चिंता व्यक्त करता है।

शिकायत लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए टीएमसी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह मतदाताओं के अधिकारों की सुरक्षा और किसी भी कथित उल्लंघन या हेरफेर के खिलाफ लोकतांत्रिक संस्थानों की अखंडता को बनाए रखने में पार्टी की सतर्कता को रेखांकित करता है।

लोकसभा चुनाव से पहले कोर्ट ने पूर्व सांसद आनंद मोहन को दी बड़ी राहत, इस मामले में किया बरी

'वो राष्ट्रगान में से पंजाब का नाम हटा देंगे..', केजरीवाल की गिरफ़्तारी को लेकर भाजपा पर भड़के भगवंत मान

'एकजुट होकर लड़ेंगे, तो जरूर जीतेंगे...', चुनाव प्रचार करने बेलगावी पहुंचे कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया

Related News