सर्दी में दाढ़ी का लुक हो रहा ख़राब तो करें उपाय

दाढ़ी से लड़कों की शान बढ़ती है. आजकल के लड़के बिना दाढ़ी के रहते ही नहीं है. उन्हें लगता है इसी से उनका लुक बनता है. इसे फैशन के दौर का 'स्टाइल स्टेटमेंट' भी मानते हैं. आज सभी लड़के लंबी और घनी दाढ़ी रखने लगे हैं. लेकिन इसे रखना ही काफी नहीं हैं, इसकी उचित देखभाल भी जरूरी होती हैं. खासतौर से सर्दियों में दाढ़ी में डैंड्रफ होना बड़ी समस्या बन जाती हैं. लेकिन आपके साथ भी ऐसा कुछ  हो रहा है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आसानी से दाढ़ी की डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता हैं.  

दालचीनी और नींबू सर्दियों के मौसम में दालचीनी का पेस्ट लगाकर दाढ़ी से डैंड्रफ को कम किया जा सकता हैं. दालचीनी में नींबू का रस मिलाकर इसको 15 मिनट लगाएं. अब इसको गुनगुने पानी से धोएं. इस पेस्ट को लगाने से चहरे और दाढ़ी में नमी बनी रहेगी.

आंवला तेल को हल्का गर्म करके चेहरे पर मालिश करें. ऐसा करने से बालों का रूखापन और डैंड्रफ कम हो जाएगी और दाढ़ी की ग्रोथ भी सही से होगी.

अंडे से रूसी की समस्या को कम किया जा सकता है. इसके लिए 2 अंडों को हल्के गुनगुने पानी में डालकर मिलाएं. इस पैक को कम से कम 20 मिनट तक दाढ़ी पर लगाएं.

सिरका बालों संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. सिरके को हल्का गर्म करके दाढ़ी पर लगाएं. एक दिन छोड़कर ऐसा करें. कुछ ही दिनों में रूसी की समस्या दूर हो जाएंगी.

शैंपू डैंड्रफ कम करने वाले शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते है, लेकिन ध्यान रखे की इसको सिर्फ 5 मिनट के लिए ही बालों में लगाएं. ऐसा करने से रूसी दूर होने के साथ ही बालों में शाइनिंग भी बनी रहेगी

जैतून के तेल में अदरक का रस मिला लें. इससे दाढ़ी पर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से रूसी खत्म हो सकती है.

अपनी पीठ के कील मुहांसों को इस तरह करें दूर

स्किन की देखभाल करेगा नारियल पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

यह तेल बनाएंगे आपकी पलकों को और भी खूबसूरत

 

Related News