रात में नींद न आने की समस्या से हैं परेशान, तो आज ही अपनाएं ये उपाय

बढ़ती उम्र और कई स्वास्थ्य समस्याओं के चलते अक्सर लोग नींद न आने की परेशानी का सामना करते है  विश्वभर में भी कई लोग नींद न आने की समस्या से ग्रसित है इसे भी एक प्रकार का डिसऑर्डर माना जाता है ये डिसऑर्डर मुख्यता दो प्रकार का होता है पहले प्रकार में ग्रसित लोगो को नींद बहुत ज्यादा आती है और ये हर समय सोने के लिए तैयार रहते है वहीँ दूसरे प्रकार से ग्रसित लोगो में नींद ना आने की समस्या से परेशान पाया गया है साइंस की भाषा में बहुत ज्यादा नींद आने की समस्या को इन्सोमनिया  कहा जाता है जबकि नींद ना आने की समस्या आर्थोसोम्निया कहा जाता है।  यदि आप भी नींद न आने की समस्या का सामना कर रहे है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ ले , इसमें हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछजरुरी टिप्स जिसे फॉलो कर आप अपने सेहत के साथ साथ नींद न आने की समस्या का भी समाधान पा सकेंगे , तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में  

1 ) नींद न आने का एक अहम् कारण होता है सोने का समय निर्धारित न होना और ऐसे में आपको जरुरी है की आपके सोने के लिए एक समय का निर्धारण करे। अक्सर नाईट शिफ्ट में काम करने वाले लोगो में ये समस्या पायी गयी है।  आप सभी जानते है की हमारे शरीर में एक बॉडी क्लॉक होता है जो हमें समय समय पर भूख लगने काम करने के लिए प्रेरित करता है इस क्लॉक को सेट करने के लिए जरुरी होता है की हम कुछ दिनों तक रोज़ उस काम को एक समय पर करे।  ठीक उसी प्रकार नींद आने केलिए आपको अपने इस बॉडी क्लॉक को सेट करने की जरुरत है और कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

2 ) जब आप रात्रि में सोने जाना चाहते है उसके कुछ समय पहले से मोबाइल फ़ोन, टीवी आदि से दुरी बना ले और मैडिटेशन या ध्यान करने या फिर बुक पड़ने में मन लगाए।  ध्यान दे की ऐसा करते समय आपका मन शांत भाव में आ जाना चाहिए जिससे की आपको नींद आने में आसानी होगी। इसके लिए तेज गीत संगीत या कोई ऐसी चीज़ न करे जो आपके दिमाग को जागे रखने का काम करे। 

3 ) पर्याप्त और अच्छी नींद के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है शरीर का थकना, जिससे नींद आती है ऐसा करने के लिए आपको अपनी शारीरिक क्रियाओ को बढ़ाना होगा और सोने से पहले कुछ कसरत का भी सहारा ले सकते है।  ऐसा करने से पहले ध्यान रखे कि आप उन्ही कसरत को करे इन्हे करने से पेट पर ज्यादा दबाव ना पड़े क्योकि खाना खाने के बाद पेट पर दबाव पड़ने से उलटी हो सकती है।  हलकी कसरत के लिए आप ताड़ासन , स्ट्रेचिंग, गर्दन को गोलाकार घूमना और स्काउट्स आदि कर सकते है।  ध्यान देने वाली ये है कि इन कसरत के बाद आखिरी में आप बिस्तर में लेटकर शवासन की मुद्रा में लेट जाए और धीरे धीरे सांस लेने और छोड़ने की किया करे ऐसा करने से आपको फायदा होगा।  

4 ) सोते समय अपने रूम के तापमान का भी विशेष ध्यान रखे , अधिक गर्म या अधिक ठंडा तापमान होने से भी नींद ना आने की समस्या हो सकती है. ऐसा होने पर आवश्यकतानुसार रूम तापमान को बढ़ा या घटाकर अनुकूल बनाये।  

5 ) रात में सोते समय ध्यान दे कि कोई लाइट की रौशनी या कोई तेज प्रकाश कमरे में न आ रहा हो , ऐसा होने पर भी सोने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।  

6 ) जिन लोगो को नींद के लिए बहुत दिक्कत होती है उन लोगो को सोने से पहले मैडिटेशन करने की सलाह दी जाती है।  मैडिटेशन करते समय इस बात पर ध्यान दे की आपका अपना सारा तनाव भूलकर अपने दिमाग में हल्का महसूस करने की कोशिश करे।  साथ ही मैडिटेशन में ध्यान करे की दिव्य शक्ति आपके सारे तनाव को दूर कर रही है और बिलकुल हलके हो गए है।  ऐसा कर आप आराम से सो सकते है।  

7 ) अगर रात में सोते समय आपकी नींद बार - बार टूट जाती है तो फिर से सोने का प्रयास करे और अगर फिर भी नींद न आये तो गहरी सांस ले और धीरे धीरे छोड़े ऐसा तब तक करे जब तक आपको नींद नहीं आने लगे , ये एक वैज्ञानिक विधि है जिसे कारगार माना गया है  

8 ) नींद लाने के लिए कभी भी गोलियों का सेवन ना करे क्योकि लम्बे समय तक गोलियों के सेवन से बाद में इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते है इसलिए थोड़ी देर के राहत के लिए बाद में दुष्परिणाम को ना देखे।  

इन सभी उपायों को अपने जीवनशैली में शामिल करने से तुरंत तो आराम नहीं लगेगा लेकिन कुछ समय बाद धीरे-धीरे आपको आराम मिलने लगेगा और 2-3 बार के प्रयास में ही आपको बेहतर परिणाम देखने मिल सकते है।  उम्मीद है हमारे ये सुझाव आपको पसंद आये होंगे और आपको सेहतमं बनाये रखने में काम भी आएंगे।

जानलेवा कोरोना वायरस आपके घर में इस स्थान में छिपा बैठा हो सकता है , जाने .................

नीम की पत्तिया ही नहीं फूलो में भी समाया है औषधीय गुण , इन हेल्थ प्रॉब्लम का समाधान

संतरे के बीजो से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकार चौंक जाएंगे आप ...

Related News