नीम की पत्तिया ही नहीं फूलो में भी समाया है औषधीय गुण , इन हेल्थ प्रॉब्लम का समाधान
नीम की पत्तिया ही नहीं फूलो में भी समाया है औषधीय गुण , इन हेल्थ प्रॉब्लम का समाधान
Share:

नीम की पत्तियों के फायदों के बारे में तो आप जानते ही है लेकिन इसके फूलो में भी औषधीय गुण समाया हुआ है , वैसे देखा जाए तो नीम के पौधे के हर एक भाग से कुछ न कुछ लाभ या फायदे होते ही है और आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है नीम के फूलो से होने वाले स्वास्थय लाभ के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में...............

वजन कम करने में सहायक : वजन कम करने या वेट लॉस के लिए नीम के पत्तों और नीम के फूलों के सेवन की सलाह दी जाती है। दरअसल , नीम के फूल शरीर की मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाते हैं। जिससे, कैलोरी बर्न और फैट घटाने का काम भी तेज़ी से होता है। इसीलिए, लोग इसका सेवन वट लॉस के लिए भी करने लगे हैं। अगर, आप भी वजन कम करने के लिए किसी नैचुरल तरीके की तलाश में हैं, जो सेफ हो। तो, आपके लिए नीम के फूलों से तैयार नुस्खा भी काम आ सकता है। इसके लिए नीम के ताज़े फूलों का इस्तेमाल किया जाता है।

सेवन का तरीका : मुट्ठी भर नीम के फूलों को लेकर उन्हें हाथों से थोड़ा मसल लें। फिर, इसे किसी सिल बट्टे पर कूटें। इसमें, एक चम्मच शहद यानि हनी मिलाएं। साथ ही आधा नींबू का रस भी इसमें डालें। अब, सारी चीज़ों को मिक्स करें। सुबह खाली पेट इस मिश्रण का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसीलिए, सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें।

बथुआ का साग खाना स्वास्थय के लिए है वरदान, मिलते है कई लाभ

कोरोनावायरस ने मेडिकल स्‍टाफ पर किया हमला, इतने स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी हुए संक्रमि‍त

अगर आपके बच्चे में भी दिखते है ये लक्षण तो हो जाइये सावधान , बच्चे में तनाव के होते है ये लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -