टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर लगाई 2020 की तस्वीर, जानिए क्या है कारण

विश्व की सबसे प्रतिष्ठि मैग्जीन टाइम ने दिसंबर 2020 के लिए अपने कवर पेज पर किसी बड़ी हस्ती की फोटो ना लगाकर 2020 को रेड क्रॉस के साथ शेयर किया है। मैग्जीन ने उसके नीचे लिखा है कि द वर्स्ट इयर एवर यानि कि अब तक सबसे खराब वर्ष रहा है। इससे पहले भी मैग्जीन 4 बार ऐसे रेड क्रॉस का निशान लगाकर कवर पेज जारी कर चुकी है। जिसके अतिरिक्त अमेरिकी राजनीति में बड़े परिवर्तन को लेकर अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस को मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द इयर के सम्मान से नवाज़ दिया है। टाइम मैग्जीन ने दोनों को अपने कवर फोटो पर स्थान दिया है और लिखा है कि बदलते अमेरिका की कहानी। 

इस वर्ष पर्सन ऑफ द इयर की रेस में अमेरिकी फिजिशियन डॉक्टर एंथनी फौसी, रेसियल जस्टिस मूवमेंट और डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल थी। जंहा इस बात का पता चला है कि 1927 से टाइम मैग्जीन पर्सन ऑफ द इयर चुनती आ रही है। लेकिन सबसे अधिक आकर्षक करने वाली बात इसका कवर पेज है, जिस पर 2020 लिखकर उस पर बड़े लाल निशान से क्रॉस कर दिया गया है। 

जिसके पूर्व 1975 में पहली बार जर्मनी के तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की मौत को चिन्हित करने के लिए मैग्जीन ने रेड क्रॉस का उपयोग किया था। जिसके उपरांत इराक युद्ध की शुरुआत में मैग्जीन ने रेड क्रॉस का उपयोग किया था। वहीं 2006 में अमेरिकी सेना की ओर से इराक में अलकायदा के आतंकवादी अबू मौसम अल जरकावी की हत्या के उपरांत इसी निशान का उपयोग किया गया था। जंहा यह भी कहा जा रहा है कि चौथी बार कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के क़त्ल के बाद मैग्जीन के कवर पेज पर इसी रेड क्रॉस का उपयोग किया गया था। जिसके अतिरिक्त टाइम मैग्जीन ने बिजनेस पर्सन ऑफ द इयर के तौर पर जूम एप के सीईओ एरिक यूआन को चुन लिया गया। वहीं एंटरटेनर ऑफ द इयर के लिए कोरियाई बैंड बीटीएस को चुना जा चुका है।

ट्रम्प को बड़ा झटका, चुनावी नतीजों को पटलने की मांग वाली याचिका की US सुप्रीम कोर्ट में खारिज

कोरोना ने ली एक और मशहूर हस्ती की जान, नम हुआ सिनेमा जगत

WHO ने कहा- "राष्ट्रीय एजेंसियों को कोरोना वैक्सीन के किसी भी प्रतिकूल प्रभाव..."

Related News