Ramadan 2018 : सबसे लम्बी समय सीमा का रहेगा रमज़ान का आखिरी रोज़ा

भारत और दूसरे सभी देशों में आज से रमज़ान के पाक महीने का आग़ाज़ हो चूका है. इस महीने में कुरआन की तिलावत के साथ, कई नमाज़ें पढ़ी जाती है और रोज़े भी रखे जाते हैं. इस महीने में सभी मुसलमान भाई पूरे तरह से अल्लाह की इबादत में डूब जाते हैं. इसी के साथ-साथ रात के समय में तरावीह का सिलसिला शुरू होता है, जिसमें तमाम भाई मस्जिद में शिरकत करते हैं और हाफ़ीज़ द्वारा पढ़ी जा रही क़ुरआन को सुनते हैं.

इस साल रमज़ान का आग़ाज़ 17 मई 2018 यानी गुरूवार को हो चूका है. मौसम की बात की जाए तो गर्मी बिलकुल भी रहम नहीं कर रही है और पारा लगातार 40 डिग्री के पार ही चल रहा है. इस रमज़ान सभी रोज़े 15 घंटों के ऊपर के ही रहेंगे. पिछले साल से इस साल के रमज़ान के रोज़ों में सिर्फ 15 मिनट का फर्क आया है, जिसमें इस बार का आखिरी रोज़ा सबसे लम्बे वक़्त के लिए रखा जाएगा, जोकि  939 या 942 मिनट का होगा. बताया जा रहा है कि इस साल के रमजान के आखिरी रोज़े की समय सीमा करीब 15 घंटे 42 मिनटकी होगी. बताया जा रहा है कि रमज़ान के दौरान गर्मी का पारा 44 डिग्री तक पहुंच सकता है.

बुधवार को रमज़ान के चाँद का दीदार काफी मुश्किल से हो पाया. इस चाँद की मौजूदगी केवल 29 सेकंड के लिए ही रही. बताया जा रहा था की चाँद को देखने का समय 7.02 बजे से 07.04 तक रहेगा. इसी कड़ी में कई जगह चाँद का दीदार हुआ और कई जगह नहीं हुआ. लेकिन रात 9 बजे तक सभी मस्जिदों में माहे रमज़ान और चाँद की मुबारकबाद दे दी गई थी, जिसके बाद तरावीह का सिलसिला शुरू हुआ.

इस हसीन एक्ट्रेस की खूबसूरती को दर्शाती शायरियां

चाँद रात की मुबारकबाद देती शायरियां

जानिए, क्या है रमजान और क्यों रखते है इस दौरान रोजा

Related News