आपके काम को आसान करेंगे यह Shortcut Keys

दिल्ली: शार्टकट कीस की मदद से हम अपना काफी समय बचा सकते हैं. इसके अलावा शार्ट कमांड्स की मदद से काम करना और भी ज्यादा आसान हो जाता है.

CTRL + T से नया टैब खुलेगा Ctrl+Shift+T कमांड से बंद हुआ टैब वापस से खुल जाएगा. Ctrl+N कमांड से ब्राउजर का नया विंडो खुल जाएगा. CTRL + TAB की मदद से आप एक टैब से दूसरी टैब पर आसानी से जा सकेंगे. CTRL + W कमांड से आप जिस टैब पर होंगे वो बंद हो जाएगा.

MS Office Shift+ F3 से आप किसी भी वर्ड को स्माल से कैपिटल और कैपिटल से स्माल कर सकेंगे. Ctrl+Shift+> की मदद से आप किसी भी टेक्स्ट की साइज को बढ़ा सकेंगे. जबकि Ctrl+Shift+< कमांड से आप किसी भी टेक्स्ट की साइज को घटा सकेंगे. Ctrl+F2 से आप डिस्प्ले का प्रिंट प्रिव्यू देख सकेंगे. Ctrl+Alt+1 की मदद से आप किसी भी टेक्स्ट को हेडलाइन 1 में बदल सकते हैं. Ctrl+Alt+2 से आप किसी भी टेक्स्ट को हेडलाइन 2 में बदल सकते हैं. वहीं Ctrl+Alt+3 कमांड से टेक्स्ट को हेडलाइन 3 में बदला जा सकता है. Ctrl+B से आप किसी भी टेक्स्ट को बोल्ड में बदल सकते हैं. Ctrl+K कमांड से आप किसी भी टेक्स्ट में हाईपरलिंक डाल सकते हैं.

Paint Ctrl+N से आप नए पिक्चर को ओपेन कर सकेंगे Ctrl+S से पिक्चर में की गई बदलावों को सेव किया जा सकता है. F12 से पिक्चर को नए फाइल में सेव किया जा सकता है. Ctrl+P कमांड से आप पिक्चर का प्रिंट निकाल सकते हैं.

पोर्ट्रोनिक्स ने भारत में वायरलेस साउंडबार लांच किया

अब भीम एप्प से मिलेगा पैसा

भोजपुरी 'लूलिया गर्ल' को मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड

 

Related News