पेन ड्राइव से चलता है ये मीटर...बिल आने पर करता है ये काम

यूके में घरों में एक खास तरह का मीटर देखने को मिलता है इसमें एक पेन ड्राइव जैसा डिवाइस भी प्रदान किया जा रहा है. इस पेन ड्राइव जैसे डिवाइस से ही ये मीटर कार्य करता है और अगर ये डिवाइस निकाल लिया जाए तो मीटर काम करना बंद करता है. यदि आपको इस मीटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है. 

कौन सा है ये खास मीटर: दरअसल यूके में इस्तेमाल होने वाले मीटर को प्रीपेमेंट मीटर भी बोला जाता है. इस मीटर का कभी बिल नहीं आता है, जी हां आपके घर पर इस मीटर का बिल कभी नहीं भेजा जाता है और जिसके पीछे एक बड़ा कारण ये है कि मीटर में एक ख़ास तरह का डिवाइस का उपयोग किया जाता है और इसी से मीटर चलता रहता है. ये डिवाइस किसी पेन ड्राइव की तरह होता है और इसे प्रीपेमेंट मीटर में ही लगाया जाता है. 

कौन सा है ये डिवाइस: इस पेन ड्राइव की तरह दिखने वाले डिवाइस को प्रीपेमेंट की बोला जाता है जो प्रीपेमेंट मीटर में लगा दी जाती है. इस प्रीपेमेंट की में आपके मीटर की सभी जानकारियां सुरक्षित हो जाती है. इसे आपको हर माह रिचार्ज करवाना पड़ता है और फिर मीटर में लगाना होता है और इसकी सहायता से आप देख सकते हैं कि आपका कितना बैलेंस बचा हुआ है और कब तक बिजली चल सकती है. 

इसे रिचार्ज करवाने के बाद आपको फ़िक्र करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और ना ही आपके घर में कोई बिजली का बिल भेज दिया जाता है. ये प्रीपेमेंट मीटर बहुत ही दमदार है और इससे बिजली चोरी जैसी किसी भी गतिविधि को भी रोक सकता है. ये मीटर धीरे धीरे कई देश अपना रहे हैं और बिजली चोरी की घटनाओं पर लगाम लगा रहे हैं. 

JIO दे रहा 500 से अंदर वाला प्लान, जानिए क्या है खास

SAMSUNG के इस स्मार्टफोन के लिए लोगों के बीच मची होड़

इस लैपटॉप में है ऐसा क्या...खरीदने के लिए टूट पड़े लोग

Related News