'यह कानून कूड़ा में फेंकने लायक...', UCC पर भड़का मुस्लिम पर्सनल बोर्ड

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार (6 फरवरी 2024) को उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (UCC) से जुड़ा बिल पेश कर दिया। इसको लेकर तमाम मुस्लिम नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। कई मुस्लिम नेताओं एवं संगठनों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है तथा UCC को नकार दिया है। स्वयं को मुस्लिमों का रहनुमा मानने वाला ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) ने समान नागरिक संहिता की की आवश्यकता को ही नकार दिया।

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा, “जहाँ तक ​​UCC का सवाल है, हमारी राय है कि हर कानून में एकरूपता नहीं लाई जा सकती है। अगर आप किसी खास समुदाय को इस UCC से छूट देते हैं तो इसे एक समान कोड कैसे कहा जा सकता है? संविधान का आर्टिकल 25 अभी भी है।” आगे फिरंगी महली ने कहा, “संविधान में धार्मिक स्वतंत्रता दी गई है। मुस्लिमों में शादी विवाह के लिए के लिए शरिया लॉ 1937 से उपस्थित है। हिंदुओं, सिखों के लिए कानून मौजूद है। ऐसे में किसी UCC की आवश्यकता नहीं ही है। बाकी हमारी टीम इस बिल की कॉपी मिलने के बाद इसे पढ़ेगी, फिर आगे का फैसला लिया जाएगा।”

AIUDF के अध्यक्ष एवं असम से सांसद बदरुद्दीन अजमल ने कहा, “हमारा हिंदुस्तान एक रंगा-रंग बगीचा है। कोई भी बगीचा कितना भी खूबसूरत क्यों न हो, यदि उसमें सिर्फ एक फूल है तो आप उसे ज्यादा देर तक देख नहीं पाएँगे। भारत में लोग सभी धर्मों की संस्कृति जीवित है। यही हमारी खूबसुरती है। एक जिन्न आकर औरत-मर्द सबको एक कर दे… तो ऊपर वाला चाहता तो वैसा ही बना देता। दुनिया में मर्द बनाते ही नहीं, सारी औरतें बन जातीं। औरत नहीं बनाता तो सारे मर्द बन जाते। प्रकृति के खिलाफ कुछ भी ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है।” आगे अजमल ने कहा, “जब सरकार विफल हो जाती है तो कुछ चमकदार लाना होता है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी वक़्त-वक़्त पर ऐसा ही करते हैं। लोगों का ध्यान भटकाने के लिए वो कुछ न कुछ बोलते रहते हैं। उत्तराखंड के सीएम प्रधानमंत्री मोदी को खुश करना चाहते हैं। ये चलेगा नहीं, क्योंकि ये नेचर के खिलाफ है। बाकी इस बिल को कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए।”

मुंबई में INDIA गठबंधन की महारैली, लेकिन ममता-केजरीवाल के शामिल होने पर संशय

क्या ससुराल में यह पहली बसंत पंचमी है? इन पीली साड़ियों में खिल उठेगी आपकी खूबसूरती

हुंडई ने लाई नई कार, कीमत 9 लाख रुपये से भी कम

Related News