चेहरे की झुर्रियों को दूर करते हैं ये आहार

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है. उम्र के बढ़ने पर झुर्रियां आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया होती है. पर आजकल गलत खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण समय से पहले ही लोगों के चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. चेहरे पर झुर्रियां आने से आपकी पूरे पर्सनालिटी खराब हो जाती है. लड़कियां झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आप की झुर्रियों की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. 

1- सोयाबीन, सोया दूध में फैट की मात्रा ना के बराबर पाई जाती है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हड्डियों और त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है. अगर आप लंबे समय तक जवान दिखना चाहते हैं तो अपनी खाने में सोयाबीन को शामिल करें. 

2- अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए बी और इ मौजूद होते हैं. नियमित रूप से एक अंडे का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. 

3- अनार में भरपूर मात्रा में एंटी एजिंग को कम करने वाले और चेहरे में चमक लाने वाले गुण मौजूद होते हैं. अगर आप अपनी त्वचा को हेल्दी और चमकदार रखना चाहती हैं तो रोजाना सुबह अनार का सेवन करें. 

4- दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं. रोजाना दही का सेवन करने से त्वचा पर झुर्रियों की समस्या नहीं होती है.

 

गुलाबजल और नारियल के तेल के इस्तेमाल से एक रात में पाएं खूबसूरत निखार

चेहरे की रंगत में निखार लाते हैं एलोवेरा और नींबू

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए करें मसूर की दाल का इस्तेमाल

 

Related News