संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत भी अफगानिस्तान जैसे क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर करेगा विचार

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) और भारत भी अफगानिस्तान जैसे क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर घनिष्ठ रूप से समन्वय कर रहे हैं। अमेरिका यह सुनिश्चित करने के प्रयासों में एक प्रमुख वैश्विक शक्ति और प्रमुख भागीदार के रूप में भारत के उदय का समर्थन करता है कि इंडो-पैसिफिक शांति, स्थिरता और बढ़ती समृद्धि और आर्थिक समावेश का क्षेत्र है।

जैसा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज (28 जुलाई) नई दिल्ली पहुंचे, अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करना एक प्रमुख एजेंडा आइटम होगा। विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन की भारत यात्रा हमारी साझेदारी को मजबूत करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगी और हमारी साझा प्राथमिकताओं पर सहयोग को रेखांकित करेगी। अमेरिका और भारत के बीच एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी है जो साझा मूल्यों और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता पर आधारित है।

जलवायु संकट, अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा सेक्रेटरी ब्लिंकन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ मुलाकात कर व्यापक मुद्दों पर चर्चा करेंगे, जिसमें कोविड-19 प्रतिक्रिया प्रयासों पर निरंतर सहयोग, इंडो-पैसिफिक जुड़ाव, साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हित, साझा लोकतांत्रिक मूल्य और संबोधित करना शामिल है।

क्या फिर होगी लाल किला हिंसा जैसी घटना ? राकेश टिकैत ने 15 अगस्त को लेकर दी बड़ी चेतावनी

लेडी डॉक्टर को 13 माह में 3 बार हुआ कोरोना, ले चुकी हैं वैक्सीन की दोनों डोज़

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेलारूसी समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल विक्टर ख्रेनिन से की मुलाकात

Related News