तड़के 3 बजे खुला सबरीमाला का गर्भगृह, स्वामी अय्यपा के दर्शन के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़

कोच्ची: केरल के मशहूर सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन के लिए रविवार को भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. दो महीने तक चलने वाली सालाना तीर्थयात्रा 'मंडल-मकरविलक्कू' का रविवार को द्वितीय दिन है. मुख्य पुजारी ए के सुधीर नम्बूदरी ने मंदिर के गर्भगृह को सुबह तीन बजे खोला और विशेष पूजा-अर्चना-'नेय्याभिषेकम' और 'महागणपति होमम' (भगवान गणेश की पूजा) की.

पुजारी द्वारा पूजा किए जाने के बाद हजारों की तादाद में पहुंचे भक्तों ने मंदिर में पूजा-अर्चना की. शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मंदिर के पट खोल दिए गए और पहले दिन कड़ी सुरक्षा के बीच हजारों भक्तों ने दर्शन किए. मलयालम महीने 'वृश्चिकओम' के पहले शुभ दिन जब मंदिर के पट खोले गए, तब देवस्वओम मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन, त्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड (TDB) के प्रमुख एन वासु, टीडीबी के सदस्य एन विजयकुमार और केएस रवि और देवस्वओम आयुक्त एम हर्षन समेत कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे.

देवस्वओम मंत्री ने रविवार को सन्निधानम अतिथिगृह में सभी विभागों के अधिकारियों की एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. पुलिसकर्मियों की पहली टुकड़ी ने शनिवार को सुरक्षा की बागडौर संभाल ली है. प्रदेश में मंदिरों का प्रबंधन करने वाले देवस्वओम बोर्ड ने भक्तों को सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए व्यापक इंतज़ाम किए गए है.वहीं, पहले ही दिन पुलिस ने प्रतिबंधित आयु वर्ग की 10 महिलाओं को रास्ते से ही वापस लौटा दिया था. 

सेंसेक्स की इन छह कंपनियों के शेयर्स में आया उछाल, सबसे ऊपर रही रिलायंस इंडस्ट्रीज

NCAER घटा रहा ग्रोथ रेट, ग्रोथ को गति देने के लिए खर्च बढ़ाना जरुरी

पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी, डीज़ल के दाम स्थिर

 

Related News