लेबनान की धरती से आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट

यरूशलम: सोमवार (22 अप्रैल) को जब यहूदी समुदाय फसह सेडर भोजन के लिए बैठा था, तो लेबनान से इज़राइल के सफ़ेद शहर की ओर लगभग 35 रॉकेट दागे गए। बाद में, लेबनानी आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के एक बयान में रॉकेट हमले की पुष्टि की गई, जिसमें देश की ओर "दर्जनों" कत्युशा रॉकेट लॉन्च करने का दावा किया गया।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इज़राइल-हमास युद्ध में 34,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से कम से कम दो-तिहाई बच्चे और महिलाएँ हैं। इसने गाजा के दो सबसे बड़े शहरों को तबाह कर दिया है और भीषण तबाही मचाई है। क्षेत्र की लगभग 80 प्रतिशत आबादी घिरे तटीय क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भाग गई है। हिजबुल्लाह ने सोमवार को लेबनान से दागे गए 35 रॉकेटों की बौछार से इजराइल पर हमला किया, जिसमें सफेड के पास ईन ज़ेइटिम के उत्तरी समुदाय को निशाना बनाया गया। हमला तब हुआ जब यहूदी इजरायली फसह सेडर भोजन के लिए बैठे थे।

बाद में, एक बयान में, हिजबुल्लाह ने हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान के गांवों को निशाना बनाकर की गई छापेमारी के जवाब में उत्तरी इज़राइल में एक सेना मुख्यालय पर "दर्जनों" कत्युशा रॉकेट दागे थे। इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। बाद में, इजरायली सेना ने दो और इमारतों पर हमला करने के बाद दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर भी हमला किया, जहां पहले हिजबुल्लाह के आतंकी एकत्र हुए थे।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को दक्षिणी गाजा के शहर राफा पर इजरायली हमले में 18 बच्चों सहित 22 लोग मारे गए। यह हमला तब हुआ जब संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) अपने करीबी सहयोगी इज़राइल को अरबों डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता को मंजूरी देने की राह पर था। इजरायली सैन्य खुफिया प्रमुख मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने हमास के 7 अक्टूबर के हमले के कारण सोमवार को इस्तीफा दे दिया, वह इजरायल के इतिहास में सबसे घातक हमले का पूर्वानुमान लगाने या तुरंत प्रतिक्रिया देने में आश्चर्यजनक विफलता में अपनी भूमिका से इस्तीफा देने वाले पहले वरिष्ठ व्यक्ति बन गए।

रिपोर्ट के अनुसार, उम्मीद है कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को लेकर इजरायली सेना इकाई को सैन्य सहायता रोकने की घोषणा कर सकता है। यह तब हुआ है जब गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध में नागरिकों की मौत और पीड़ा को लेकर अमेरिका-इजरायल संबंधों में तनाव बढ़ रहा है।

इन्सुलिन और डॉक्टरी परामर्श..! कोर्ट ने क्यों ख़ारिज की शुगर के मरीज केजरीवाल की याचिका ?

BSF और पंजाब पुलिस ने तरनतारन सीमा क्षेत्र में चीनी ड्रोन बरामद किया

IPL 2024: विराट कोहली पर क्यों लगा मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना ?

Related News