तमिलनाडु के वित्त मंत्री थियागा राजन ने 2022-23 का बजट पेश किया

 

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने 2022-23 के लिए राज्य का बजट पेश किया, जिसमें जोर दिया गया कि राज्य का राजस्व घाटा आठ साल में पहली बार कम हुआ है।

बजट प्रस्तुति के दौरान थिगा राजन ने कहा कि राज्य के राजस्व की कमी आठ साल में पहली बार 4.15 प्रतिशत से घटकर 3.08 प्रतिशत हो गई है.

वित्त मंत्री ने चेतावनी दी, "केंद्र से जीएसटी मुआवजा प्राप्त करने में विफलता के परिणामस्वरूप सरकारी खजाने को 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।" उन्होंने कहा, "राज्य सरकार सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूली बच्चों की फीस वहन करेगी जो आईआईटी, एनआईटी, एम्स और आईआईएससी जैसे संस्थानों में अपनी आगे की शिक्षा हासिल करना चाहते हैं।"

तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में बाढ़ शमन के लिए 500 करोड़ रुपये और राज्य में जल प्रबंधन के लिए 3,384 करोड़ रुपये अलग रखे हैं।

 वित्त मंत्री ने कहा "राज्य में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए कुल 30 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जल जीवन पहल के तहत, पेयजल पाइप कनेक्शन प्रदान करने के लिए 3000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। अगले पांच वर्षों में, 7000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। उच्च तकनीक वाली कंप्यूटर प्रयोगशालाओं के साथ 18,000 स्मार्ट क्लासरूम बनाने पर खर्च किया जाए।"

दिन में होली तो रात में शब-ए-बारात, हुड़दंगियों के लिए पुलिस ने लिया ये काम

कोविड अपडेट: भारत में 2,528 नए मामले, 149 मौतें

जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी ने किया होश उड़ा देने वाला खुलासा, कहा- ''पुलिस ने पकड़ा था 70 आतंकियों...''

 

Related News