एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, कहा- फाइजर के वैक्सीन की खरीद में अपेक्षित सहयोग

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि फाइजर के वैक्सीन की खरीद में अपेक्षित सहयोग के लिए भारत सरकार और दवा कंपनी फाइजर के बीच चर्चा चल रही है। जर्मनी के BioNTech के सहयोग से फाइजर द्वारा विकसित वैक्सीन ने क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में कोविड-19 के खिलाफ 95% प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है, लेकिन इसे (-) 70 डिग्री सेल्सियस के सुपर कूल तापमान पर संग्रहीत किया जाना है।

भारत में वर्तमान में ऐसे कम तापमान पर टीकों के भंडारण के लिए बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। वर्तमान में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड, भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, रिलायंस लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड, अरबिंदो फार्मा लिमिटेड, जेनोवा बायोफर्मासिटिकल लिमिटेड और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड द्वारा भारतीय आबादी के लिए एक प्रभावी टीका के लिए नैदानिक परीक्षण किए जा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाओं ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के साथ भारत में वितरण के लिए स्पुतनिक वैक्सीन के परीक्षणों का संचालन करने के लिए समझौता किया है। रूसी अधिकारियों ने दावा किया है कि टीका कोविड-19 के खिलाफ 92% प्रभावी है। गुलेरिया ने जोर दिया कि अगले साल के अंत तक, कम से कम 30-40% लोगों को टीका लगाने की आवश्यकता होगी; उनमें से, पहली प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और बुजुर्गों को दी जाएगी।

भारत ने पाक पर फिर की एयरस्ट्राइक, PoK में कई आतंकी ठिकाने तबाह

डॉ. रेड्डी की प्रयोगशालाएँ जल्द ही भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन का परीक्षण करेगी शुरू

मंगलौर के तालपाडी में पोस्ट-कोविड-19 आयुष केयर सेंटर का किया गया उद्घाटन

Related News