ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट की बेंच करेगी सुनवाई

नई दिल्ली: काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका पर न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ सुनवाई करेगी.

शुक्रवार रात को, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने एक आदेश जारी किया, जिसमें रजिस्ट्री को जस्टिस चंद्रचूड़ के सामने मामले को सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया गया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था।

"हम रजिस्ट्री को डॉ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले को सूचीबद्ध करने का निर्देश देना उचित मानते हैं," फैसले में याचिकाकर्ता की ओर से काम करने वाले वरिष्ठ वकील हुजेफा अहमदी का हवाला देते हुए कहा गया है। दूसरी ओर, पीठ ने यह दावा करते हुए यथास्थिति देने से इनकार कर दिया था कि वह इस मुद्दे से अनजान है क्योंकि उसने उस समय फाइलों की जांच नहीं की थी।

"कागजात अभी तक देखे जाने बाकी हैं। हमें नहीं पता कि क्या हो रहा है। अगर मुझे कुछ भी पता नहीं है तो मैं एक आदेश कैसे पारित कर सकता हूं? मुझे देखने दो, मैं पढ़ूंगा और फिर आदेश पारित करूंगा "सीजेआई ने कहा।

समिति ने शुक्रवार को एक अपील दायर की, जिसमें इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें अदालत द्वारा नियुक्त आयुक्त को ज्ञानवापी मस्जिद का निरीक्षण, सर्वेक्षण और वीडियो टेप करने की अनुमति दी गई थी, जहां हिंदू और मुस्लिम दोनों पूजा करने के अधिकार का दावा करते हैं। इसमें अनुरोध किया गया है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण को रोका जाए।

UAE के राष्ट्रपति के निधन पर भारत में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

हादसे का शिकार हुई मंत्री सालेह मोहम्मद की कार, बाल-बाल बची जान

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटे में 2,858 नए मामले सामने आए

Related News