डायबिटीज कण्ट्रोल करने और हेल्थी हार्ट के लिए सुपरफूड है ये एक फ़ूड

आजकल के समय में डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम एक आम समस्या बन गयी है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है एक सुपरफूड के बारे में जो इन दोनों समस्या को कण्ट्रोल करता है वो है कोकोनट मिल्क।  जी हाँ कोकोनट मिल्क की सहायता से आप डायबिटीज को आसानी से कण्ट्रोल कर सकते है और साथ ही साथ इससे हार्ट फंक्शनिंग भी आसान होती है तो आइये जानते है इसके फायदों के बारे में। ....

डायबिटीज़ में भी खाया जा सकता है नारियल का दूध: कोकोनट मिल्क ताज़े नारियल से तैयार किया जाता है। इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल मेंटेन करने में आसानी होती है। दरअसल नारियल में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर में इंसुलिन रीलीज़ की प्रक्रिया को सुधारते हैं और इस तरह यह ब्लड शुगर लेवल्स को बढ़ने नहीं देता।

फंगस और बैक्टेरिया से भी बचाए:शुद्ध नारियल से बनी चीज़ें शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्टेरिया और फंगल इंफेक्शन्स से बचाने का भी काम करती हैं। विभिन्न स्टडीज़ में यह बात साबित हुई है कि स्किन प्रॉब्लम्स, सूजन और फोड़े-फुंसी जैसी समस्याओं में नारियल का तेल, नारियल पानी और कोकोनट मिल्क जैसी चीज़ें असरकार साबित होती हैं।

हार्ट को रखे हेल्दी कोकोनट मिल्क: नारियल दिल की सेहत को बेहतर रखने में कई तरीके से कार्य कर सकता है। दरअसल कोकोनट मिल्क में ल्यूरिक एसिड होता है जो एक प्रकार का फैटी एसिड है। इसका शरीर में मौजूद लिपिड और कोलेस्ट्रॉल लेवल पर सकारात्मक असर पड़ता है। कोकोनट मिल्क वाली चीज़ों के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

वेट लॉस में भी है मददगार: कोकोनट मिल्क वेट लॉस के लिए भी मददगार साबित हो सकता है। नारियल में कैप्रिक और कैप्रेलिक एसिड होते हैं जो किटोन्स हार्मोन्स के निर्माण में मदद करते हैं। किटोन्स वो हार्मोन्स हैं जिनसे खाना खाने के बाद जल्दी संतुष्टि महसूस होती है और लोग ओवरइटिंग से बच पाते हैं। इस तरीके से यह आपका वज़न बढ़ने नहीं देता।

जब ज्यादा हो थकान और जाना हो जिम तब किसे चुनेगे आप, नींद या एक्सरसाइज ? जाने क्या है सही

लगातार प्रदूषित हवा के संपर्क में रहने से हो सकती है ये गंभीर बीमारिया, जाने

इस एक फूल से संभव है डायबिटीज का इलाज, जाने कैसे

Related News