गर्मियों में घूमने के लिए सबसे लाजवाब और बेहतरीन हैं भारत की ये जगहें

गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में घूमने के लिए लोग बहुत सी जगहों पर जाने के बारे में सोचते हैं लेकिन सही जगह समझ नहीं पाते हैं। अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं और गर्मी में घूमने के लिए जगह खोज रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मियों में घूमने की भारत की सबसे लाजवाब और बेहतरीन जगहें।

लद्दाख- लद्दाख भारत की ऐसी जगह है जहां साल भर घूमने वालों का तांता लगा रहता है। यहाँ गर्मी में जाना बेहतरीन होता है और लद्दाख रोड ट्रिप के लिए बहुत मशहूर है। सर्दियों के दिनों में पूरा इलाका बर्फ से ढंका होता है लेकिन जून-जुलाई में बर्फ न के बराबर होती है लेकिन यहां खूबसूरती देखने लायक होती है। लद्दाख में कई ऐसी जगहें हैं जो आपको मोहित कर सकती हैं। लद्दाख काफी शांत और सुंदर जगह है। 

मुन्नार- उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश पहाड़ों के लिए जाने जाते हैं तो दक्षिण की कुछ जगहें अपनी सुंदरता और हरियाली के लिए जाने जाती हैं। इसी लिस्ट में शामिल है मुन्नार। मुन्नार केरल का एक हिल स्टेशन है, जो इड्डुक्की जिले में पड़ता है। भागदौड़ और प्रदूषण से दूर ये जगह 12000 हेक्टेयर में फैली है और यहाँ चाय के खूबसूरत बागान बड़े खास है। इसके अलावा यहां वन्य जीवन को करीब से देखा जा सकता है।

हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट है। जी हाँ और इसकी वजह है कि हिमाचल की हर जगह देखने लायक है। जी हाँ और गर्मी में सबसे ज्यादा घुमक्कड़ों का डेरा इसी राज्य में डलता है। जी दरअसल यहां बहुत कुछ देखने लायक है और बहुत कुछ जानने लायक है। शहर घूमना है तो मनाली, शिमला जा सकते हैं और पहाड़ों के बीच चलना है तो स्पीति वैली, पार्वती वैली जा सकते हैं।

रानीखेत- गर्मियों में उत्तराखंड सभी की पहली पसंद है और खासकर जहां तीर्थ स्थान हो। इस वजह से उत्तराखंड में सुकून और शांति के लिए उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित हिल स्टेशन रानीखेत बड़ा मशहूर है। जी दरअसल ये छोटा-सा शहर खूबसूरती से भरा हुआ है। जी हाँ और इस शहर का शांत वातावरण, फूलों से ढके रास्ते, देवदार और पाईन के लंबे पेड़ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

औली- औली आप गर्मियों में जा सकते हैं क्योंकि यह इतना खूबसूरत है कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। उत्तराखंड का ये मशहूर स्पॉट गर्मी और शोरगुल से दूर आपके मन को शांति देता है। यहाँ ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ों पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे पर्यटकों के मन को लुभाते हैं। जी हाँ और कुछ किलोमीटर में फैला हुआ ये छोटा-सा स्की-रिसोर्ट है। इसी के साथ यहां देवदार के वृक्ष बहुतायत में पाए जाते हैं, इनकी महक यहां की ठंडी हवाओं में महसूस की जा सकती है।

सफर में उल्टी से हैं परेशान तो अपनाए ये टिप्स और उपाय

गर्मी में कर रहे हैं शादी तो इन हिल स्टेशनों में लें सात फेरे और मनाए हनीमून

नवरात्र में घूम आए माता-रानी के ये मशहूर मंदिर, 15 हज़ार तक होगा खर्च

 

Related News