जोरदार भूकंप के झटकों से डोला पाकिस्तान, 9 की मौत कई घायल

नई दिल्ली: दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई भागों में मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए है। ये झटके पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी आए। पाक में भूकंप के चलते हुए दुर्घटनाओं में 9 लोगों की जान चली गई है और कई लोग जख्मी हो चुके है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में था। इसकी तीव्रता 6.6 आंकी गई। वहीं, पाक में इसकी तीव्रता 6.8 मापी गई। भारत में किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी नहीं है।

दिल्ली NCR में रात के 10 बजकर 17 मिनट पर आए भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कुछ ही मिनटों में लोग अपने घरों से बाहर निकलकर आ गए। नोएडा और दिल्ली की गलियों में देखते ही देखते भीड़ जमने लगी और लोग सुरक्षित स्थान तलाशने लगे। सोशल मीडिया पर भी ऐसे कई वीडियो सामने आए इसमें लोगों के घरों के पंखे और बाकी चीजें हिलती दिखीं। खबरों का कहना है कि, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में कम से कम 6 लोग जख्मी हो चुके और दो लोगों की मौत हो गई। पाक के इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और रावलपिंडी जैसे शहरों में भूकंप के झटके महसूस हो चुके है। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने कहा है कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक मार्केट में भगदड़ की जानकारी मिली। खबर में कहा गया है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम 5 सदस्य घायल हो चुके है। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए जा चुके है। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई। खबरों का कहना है कि, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस हो चुके है।

इमरान खान को सता रहा हत्या का डर, चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखकर की यह गुजारिश

अंतर्राष्ट्रीय अख़बार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' में क्यों हुई भाजपा-RSS की तारीफ ?

कनाडा में भारतीय मूल के पत्रकार समीर कौशल पर खालिस्तानी समर्थकों का हमला, मूकदर्शक बनी रही पुलिस, Video

Related News