दे अपनी डाइट पर विशेष ध्यान

अगर आप यह जान लें कि कौन से ऐसे आहार रोज खाने से आप फिट रह सकते हैं, तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं इसलिये आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए .आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने जा रहे जिनका सेवन यदि आप रोज करे तो हमेशा फिट रह सकते है .

1-शिमला मिर्च में विटामिन सी और ई काफी मात्रा में होते हैं, जो खराब स्वास्थ्य को ठीक करते हैं. यह इम्मूयन सिस्टम को भी मजबूत बनाती है. इसके साथ ही यह सांस संबन्धि समस्याएं जैसे फेफड़े का इंफेक्शन, अस्थमा आदि से बचाव करती है

2-आपको रोज सुबह शाम एक फल तो जरुर खाना चाहिये. यह बहुत जरुरी है कि आप हर प्रकार के फल खाएं क्योंकि हर फल में अपने ही गुण होते हैं. फल खाने से पेट साफ रहता है और शरीर में शक्ति बनी रहती है

3-पालक में बीटा कैरोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे कैंसर और दिल की बीमारी नहीं होती. पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के अलावा हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होती है. यह आंखों के लिये भी अच्छी मानी जाती है.

4-यह एक तरह का प्रोटीन का खजाना माना जाता है. साथ ही इसमें 8 अमीनो एसिड भी होता है. यह बात कोई भी अंडा खाने वाला व्यक्ति जरुर जानता होगा कि अंडा खाने से शरीर को कितना जादा प्रोटीन मिलता है और पेट भरने में कितना काम आता है.

इलायची एक फायदे अनेक !

Related News