आप भी करते हैं धूम्रपान, तो आपके बच्चे भी होंगे इस बीमारी के शिकार

कई लोग धूम्रपान या स्मोक करते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. इसके लिए सतर्क भी किया जाता है लेकिन लोग नहीं मानते. तो अगर आप भी करते हैं स्मोक तो सावधान हो जाइये. इससे आप के जीवन के साथ-साथ आपके बच्चे का जीवन भी खतरे में हो सकता है. शोधकर्ताओं का क​हना है कि इससे वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के कारण मृत्यु का जोखिम बढ़ सकता है. 

आपको बता दें, स्टडी में पाया गया कि जो लोग अपने बचपन से एक नियमित धूम्रपान करने वाले शख्स के साथ रह रहे हैं, उनमें 31 फीसदी को क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा अधिक होता है. आपको पता होना चाहिए कि धूम्रपान के दौरान धूएं के संपर्क में आने वाले नौ फीसदी वयस्कों को मरने का खतरा होता है. इसमें गंभीर हृदय रोग से 27 प्रतिशत अधिक मौत का जोखिम, 23 प्रतिशत को दौरा पड़ने से मौत का खतरा, और सीओपीडी से सबसे अधिक 42 प्रतिशत मौत का खतरा रहता है. 

अमेरिका के कैंसर सोसायटी के एपीडेमायोलॉजिस्ट डब्लू. रयान डायवर ने इसका अध्ययन करके जानकारी दी है. उन्होंने कहा, परिणाम से यह भी पता चला है कि दूसरे व्यक्ति द्वारा धूम्रपान के संपर्क में आने वाले वयस्कों में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज से मरने का खतरा अधिक होता है. इसलिए स्मोक ना करें और ऐसे लोगों से भी दूर रहे जो स्मोक करते हैं.

ये उपाय बचाएंगे आपको अल्जाइमर जैसी बीमारी से

सरदर्द को झट से गायब करेंगे ये उपाय

शोध में हुआ खुलासा इस चश्मे को पहनने से आती है अच्छी नींद

Related News