जल EV की रेस में शामिल होगी Skoda

देश में जल्द ही एक और इलेक्ट्रिक SUV कार देखने के लिए मिल रही है और यह कार होगी स्कोडा (Skoda) की इन्याक iV (Enyaq iV), जिसे मुंबई में टेस्टिंग के वक़्त स्पॉट भी किया जा चुका है। इसके लुक की तो अभी जानकारी नहीं मिल सकी है क्योंकि टेस्ट रन के समय यह काले कपड़े से ढकी थी। इसे इलेक्ट्रिक SUV को पहले भी टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। स्कोडा द्वारा इसे सीबीयू रूट के माध्यम से इंडिया में लाने की उम्मीद की जा रही है। इसका अर्थ है कि कार का मूल्य भी अधिक हो सकता है। 

क्या है इस कर की खासियत: Enyaq iV एक्ट्रिक SUV की ऊंचाई 1,616mm, चौड़ाई 1,877mm और लंबाई 4,648 mm होने वाली है। इसमें बहुत बड़ा स्पेस देखने को मिलने वाली है। क्योंकि स्कोडा इसे अपने ऑल इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बना रही है। यह एक 4WD कार होने वाली है। इस कार में एक 125 किलोवॉट की चार्जिग को सपोर्ट करने वाली 7 kW की बैटरी भी की जाने वाली है। यह इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 513 किलोमीटर की रेंज देने का काम कर रहा है। जिसमे लगा मोटर 265 PS की पॉवर जेनरेट करने का काम करता है। यह केवल 6.9 सेकंड में 0-100 kmph के रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।  

कैसी होगी यह एसयूवी: इस इलेक्ट्रिक कार को फॉक्सवैगन के MEB प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा चुका है। इस इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म के कोने में व्हील्स भी प्रदान किए जा रहे है और मध्य में इसकी बैटरी और फ्लोरबोर्ड है। इस SUV मे इंजन, ड्राइशाफ्ट और ट्रांसमिशन टनल को शामिल नहीं किया गया है। जिससे  गाड़ी में अधिक स्थान जगह देखने के लिए मिल रही है साथ ही इसे तैयार करना भी आसान होने वाला है। 

टोयोटा भी लाने वाली है नई कार: इंडिया में टोयोटा (Toyota) एक और नई SUV टोयोटा यारिस क्रॉस (Toyota Yaris Cross) लेकर आने वाली है। गुरुग्राम की सड़कों पर इस कार को टेस्टिंग के बीच स्पॉट भी किया जा चुका है। यह एक 4.2 मीटर लंबी एसयूवी है। फिलहाल टोयोटा ने इसकी लॉचिंग के बारे में कोई भी पुष्टि नहीं की है।

इन CNG कारों की कीमत बेहद है कम

 

Related News