लड़कियों का पहला प्यार हुआ करते थे शशि कपूर, कहे जाते थे चार्मिंग डूड

बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन अदाकारी से सभी के दिलों में जगह बनाने वाले शशि कपूर का आज जन्मदिन है. शशि कपूर वैसे तो अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी वह लोगों के दिलों में बसे हुए हैं. शशि कपूर ने कई फिट फिल्मों में काम किया जो लोग आज भी देखते हैं और उनके गाने भी लोगों को आज तक पसंद आते हैं. शशि कपूर को बॉलीवुड का पहला चार्मिंग डूड कहा जाता था और उनके लिए लाखों लडकियां दीवानी रहीं थीं. जी दरसल उस दौर के फैंस उनके गालों में पड़ते डिंपल को देखकर दीवाने हो जाते थे और उनकी एक्टिंग ने तो सभी को घायल ही कर दिया था.

शशि कपूर ने 'सत्यम शिवम सुन्दरम', 'जब-जब फूल खिले' जैसी यादगार फ़िल्म करने के बाद सभी को अपना गुलाम बना लिया था. उनका जन्म पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को हुआ था और वह चार बच्चों में सबसे छोटे थे. आपको बता दें कि उनकी मां का नाम रामशरणी कपूर था और शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. वहीं पिता पृथ्वी राज कपूर की ही तरह उनके दोनों बड़े भाई राजकपूर और शम्मी कपूर भी जाने-माने एक्टर रहे हैं जिन्हे आप सभी ने फिल्मों में देखा ही होगा. शशि कपूर के बारे में बात की जाए तो उन्होंने अपना एक्टिंग करियर 1944 में अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर के नाटक 'शकुंतला' से शुरू किया. उसके बाद उन्होंने फ़िल्मों में भी अपने एक्टिंग की शुरुआत की जो बाल कलाकार के रूप में रही. आपको बता दें कि एक बार पृथ्वी थिएटर में काम करने के दौरान भारत यात्रा पर आए गोदफ्रे कैंडल के थिएटर ग्रुप 'शेक्सपियेराना' में शामिल हो गए.

वहीं थियेटर ग्रुप के साथ काम करते हुए शशि कपूर ने दुनियाभर की यात्राएं कीं और गोदफ्रे की बेटी जेनिफर के साथ कई नाटकों में काम किया. कहा जाता है इस दौरान दोनों को प्यार हो गया और 20 साल की उम्र में ही उन्होंने खुद से पांच साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली. आपको पता ही होगा जेनिफ़र की मौत 1984 में हो गयी थी और उनकी असामयिक मृत्यु का शशि पर गहरा असर पड़ा. वहीं उनके तीन बच्चे हैं जिनके नाम कुणाल, करण और संजना. शशि कपूर को पद्मश्री के अलावा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया था और उन्होंने अमिताभ के साथ दीवार,नमकहलाल, कभी कभी, सिलसिला, सुहाग, त्रिशूल, दो और दो पांच, शान, काला पत्थर जैसी कई फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग दिखाई थी. वहीं साल 2017 में उनका निधन हो गया.

फिल्मों के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन को लेकर बोले आयुष्मान खुराना

शाहरुख खान के बेटे आर्यन का यह शानदार लुक हुआ वायरल

Baaghi 3 Box Office : टाइगर की फिल्म पर पड़ रहा है कोरोना का असर, जाने कलेक्शन

Related News