थियोपिया के वरिष्ठ संयुक्त राष्ट्र नेता ने इरीट्रिया से क्षेत्र छोड़ने का किया आग्रह

संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ नेताओं के रूप में देखे जाने वाले एक बड़े बदलाव को इरिट्रिया में इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र से अपनी सेना को बाहर करने के लिए कहा गया और यह भी आरोप लगाया गया कि इरिट्रन रक्षा बलों द्वारा क्षेत्र में अत्याचार किए जा रहे हैं। इथियोपिया और इरिट्रिया दोनों इथियोपिया में बाद की सेना की उपस्थिति से इनकार करते हैं। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख मिशेल बाचेले ने इथियोपिया से आग्रह किया कि वे जांचकर्ताओं को टाइग्रे में जांच करने दें। 

बाचेलेट ने कहा कि उनके कार्यालय ने "मानवाधिकारों के उल्लंघन और एक्सुम में सामूहिक हत्याओं और दुर्व्यवहार सहित केंद्रीय टाइग्रे में इरीट्रियान सशस्त्र बलों द्वारा दुर्व्यवहार की रिपोर्टों को सत्यापित किया था।" उसने कहा कि ये अंतरराष्ट्रीय कानून के गंभीर उल्लंघन थे, संभवतः युद्ध अपराधों के लिए। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के कार्यालय ने यौन हिंसा और असाधारण हत्याओं जैसी गालियां दीं। टाइग्रे में मानवीय संकट का चौथा महीना है और लोकोक ने कहा कि अत्याचारों में नागरिकों की सामूहिक हत्याएं, बलात्कार और अपहरण शामिल हैं।

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, अमेरिकी राजदूत, लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड के साथ, इरिट्रिया बलों को टाइग्रे छोड़ने के लिए भी कहा- अमेरिका ने इथियोपिया सरकार से "टाइग्रे में लड़ाई के तत्काल अंत का समर्थन करने का आग्रह किया है।" संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में वरिष्ठ नेताओं के बयान सामने आए, जहां देश टाइग्रे क्षेत्र में संकट पर एक संयुक्त बयान पर सहमत होने में असमर्थ थे।

पहले महिला को बंधक बनाकर मचाई लूट, फिर पैर छूकर बोला चोर- 'बहन की शादी है, मुझे माफ़ करना'

राजस्थान में धड़ल्ले से बिक रहा अवैध डीजल, सरकार और कंपनियों को हो रहा नुकसान

भारतीय-अमेरिकी नौरीन हसन को प्रथम वीपी, न्यूयॉर्क फेड के सीओओ के रूप में किया गया नियुक्त

Related News