वैज्ञानिकों का दावा, कहा- नीम से ठीक होगा कोरोना...!

कई तरह की शारीरिक बीमारियों को ठीक करने में एक औषधि के रूप में उपयोग किए जाने वाले नीम से अब कोविड का भी उपचार हो सकता है। इंडिया और अमेरिका के वैज्ञानिकों का दावा है कि नीम की छाल से कोविड संक्रमण को रोका व इसके प्रभाव को कम कर सकते है।  जानवरों पर किए गए एक अध्ययन से इस बात का पता चला है कि नीम की छाल के रस का प्रभाव कोविड संक्रमित फेफड़ों पर पड़ता है, जो वायरस को बढ़ने के प्रभाव और संक्रमण को कम करने में सहायता करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो एनशूट्ज मेडिकल कैंपस और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसइआर) कोलकाता के वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर मॉडलिंग के माध्यम से पता लगाया गया कि नीम की छाल का रस वायरस के स्पाइक प्रोटीन से चिपकने का काम भी करता है। इससे कोविड संक्रमण इंसानी शरीर के होस्ट सेल्स को संक्रमित नहीं कर सकेगा। जर्नल वायरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन का कहना है कि, वैज्ञानिकों का उद्देश्य कोरोना के विरुद्ध नीम पर आधारित दवा बनाने का काम कर रहा है। उन्होंने बोला है कि, हमें उम्मीद है कि हर बार नया कोरोना वैरिएंट आने पर नए उपचार विकसित नहीं किए जाएंगे।

अस्पताल में भर्ती होने का खतरा टलेगा: अब तक मिली जानकारी के अनुसार वैज्ञानिक मारिया नेगल ने इस बारें में बोला है कि जिस तरह गला खराब होने पर हम पेनिसिलिन की गोली खाते हैं, उसी तरह कोविड होने पर नीम से बनी हुई दवा का उपयोग किया जाएगा। इससे गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने का खतरा बहुत कम हो सकता है।

दवा बनाकर तय की जाएगी खुराक: वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल यह पता लगाने का काम भी किया है कि नीम की छाल के रस का कौन सा कॉम्पोनेंट कोविड के विरुद्ध काम करता है। इसके बाद नीम से एंटी वायरल दवा बनाकर उसकी खुराक तय की जाएगी।

जेल से नहीं मिलेगी शराबियों को राहत, पहले देना होगी ये खबर

CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, दिल्ली में अब इस महीने तक मिलेगा 'मुफ्त राशन'

ऑपरेशन गंगा: बुखारेस्ट से 218 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचे विमान

Related News