त्रिपुरा के कॉलेज में गढ़ी गई सरस्वती माता की बिना साड़ी के ‘क्लीवेज’ वाली मूर्ति, ABVP और बजरंग दल ने मचाया बवाल

अगरतला: त्रिपुरा से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ एक आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज में सरस्वती माँ की प्रतिमा को अश्लीलता से गढ़ने एवं बिना पारंपरिक साड़ी के दिखाने पर विवाद हो गया। प्रतिमा देखने के पश्चात् अखिल भातीय विद्यार्थी परिषद और बजरंग दल ने प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरस्वती माता को इस प्रकार दिखाना अश्लीलता फैलाने से ज्यादा कुछ नहीं।

बता दें कि सरस्वती माता की जिस प्रतिमा को लेकर इतना हंगामा हुआ है उसकी वीडियो फोटो भी ABVP त्रिपुरा ने अपने हैंडल पर साझा की है। इस प्रतिमा की फोटो में स्पष्ट पता चल रहा है कि कितने अश्लील ढंग से माता को प्रदर्शित करने की कोशिश हुई है। प्रतिमा में क्लीवेज का डिजाइन गढ़ा गया तथा प्रतिमा पर पारंपरिक साड़ी तो दूर कोई कपड़ा तक नहीं है। इस प्रतिमा की जानकारी जब हिंदूवादी कार्यकर्ताओं को हुई तो वो बहुत भड़के।

वही इस मामले पर ABVP के त्रिपुरा यूनिट के महासचिव दिबाकर आचार्यजी ने कहा कि उन्हें इस तरह सरस्वती माता गलत चित्रण से दिक्कत है। उन्होंने कहा- “जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज बसंत पंचमी है तथा पूरे देश में देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। सुबह-सुबह हम सभी को जानकारी मिली कि गवर्नमेंट आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज में देवी सरस्वती की प्रतिमा को बहुत गलत और अश्लील तरीके से बनाया गया है।” प्रदर्शनकारियों के विरोध के पश्चात् त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में स्थित आर्ट एंड क्राफ्ट कॉलेज में रखी गई प्रतिमा को साड़ी पहनाई गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध छात्र संगठन एबीवीपी ने कॉलेज प्राधिकरण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माँग की तथा त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

वहीं कॉलेज के अफसरों ने बताया कि प्रतिमा हिंदू मंदिरों में देखी जाने वाली पारंपरिक मूर्तिकला के अनुसार है तथा इसका धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने का कोई इरादा नहीं था। प्रतिमा को अंततः कॉलेज अफसरों द्वारा बदल दिया गया तथा पूजा पंडाल के पीछे प्लास्टिक की चादरों से ढक दिया गया। प्रदर्शन के पश्चात् मौके पर पुलिस भी आई मगर कोई आधिकारिक शिकायत नहीं हुई।

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

क्या आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर इस्तेमाल करते हैं? तब आपको हो सकती है बीमारी

हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

Related News