उत्तर प्रदेश में पटाखों की बिक्री पर लगा प्रतिबंध

लखनऊ: प्रदूषण, चल रही महामारी और गैर-हरे पटाखों पर सरकार के प्रतिबंध के बारे में जन जागरूकता का उत्तर प्रदेश में पटाखों की बिक्री पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। पिछले वर्षों की तुलना में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और अन्य प्रमुख शहरों में पटाखे बेचने वाली दुकानें कम हैं।

19 साल से पटाखे बेचने वाले अजमल के अनुसार, "पुलिस द्वारा कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। हमें नहीं पता कि कौन से हरे पटाखे हैं और कौन से नहीं। पुलिस हमें परेशान कर रही है और उनसे पैसे निकालने की कोशिश कर रही है। हमें। इसके अलावा, सरकार ने कहा है कि पटाखा दुकानें केवल सार्वजनिक क्षेत्रों में स्थापित की जानी चाहिए। यदि आपकी बाजार क्षेत्र में कोई दुकान नहीं है, तो कोई भी पटाखे खरीदने नहीं आएगा। उन्होंने दावा किया कि उद्योग में उनके अधिकांश सहकर्मियों ने इस साल पटाखों की दुकानें नहीं खोलने का फैसला किया था।

राज्य की राजधानी में औसतन लगभग 1,500 पटाखों की दुकानें हुआ करती थीं, लेकिन इस साल यह संख्या घटकर 500 रह गई है। उत्तरी क्षेत्र के ट्रांस गोमती क्षेत्र में अधिकांश दुकानों ने अनुमति के लिए आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश की एडीसीपी प्राची सिंह ने बताया कि सोमवार रात तक 185 दुकानों ने पटाखों की बिक्री की अनुमति के लिए आवेदन किया था।  संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डिया के अनुसार एक खिड़की से दुकानदारों को तीन दिन का अस्थायी परमिट जारी किया गया है।

डॉ यूसुफ मर्चेंट को सर्वश्रेष्ठ नशा विरोधी प्रचारक के लिए मिला भारतीय उत्कृष्टता पुरस्कार

डाबर का दूसरी तिमाही का मुनाफा 4.6 फीसदी से बढ़कर हुआ इतना

शाहरुख के बर्थडे पर सुनिए उनके ये 4 स्पेशल सांग्स

Related News