गरीब बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए टेबलेट देगा RSS, चलाएगा ख़ास अभियान

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबंधित सहयोगी संगठनों ने ऑनलाइन शिक्षा से गरीब बच्चों को जोड़ने की दिशा में उन्हें तकनीकी संसाधन मुहैया कराने की तैयारी की है. दलित और वनवासी इलाकों में जरूरतमंद बच्चों का सर्वे करते हुए संघ सामाजिक सहभागिता के माध्यम से उन तक संसाधन पहुंचाने का प्रयास कर रहा है. ताकि सुदूर इलाकों में रहने वाले बच्चे ऑनलाइन शिक्षा में न पिछड़ें.

RSS की प्रेरणा से शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाले संगठन 'शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास' के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ' ट्राइबल एरिया के बच्चों के पास ऑनलाइन शिक्षा के संसाधन न होने की परेशानी सामने आईं हैं. ऐसे में संगठन ने सामाजिक सहभागिता के माध्यम से बच्चों को संसाधन मुहैया कराने की कोशिशें शुरू की हैं. समाज के समर्थवान लोगों को इस मुहीम से जोड़ा जा रहा है. ताकि उनकी तरफ से दान किए टैबलेट जरूरतमंद बच्चों को मिल सकें.' 

RSS प्रचारक और शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने गुजरात सरकार की उस योजना की प्रशंसा की, जिसमें केवल एक हजार रुपये कीमत में स्कूली बच्चों को टैबलेट मिलता है. अतुल कोठारी के मुताबिक, राज्य सरकारें भी इस तरह की योजनाएं चलाकर जरूरतमंद छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा की राह आसान कर सकतीं हैं.

सोने के बढ़ते दाम के चलते गोल्ड लोन में हो सकती हैं वृद्धि

व्यक्तिगत कारणों के चलते वीरधवल खाड़े ने राष्ट्रीय तैराकी शिविर से नाम लिया वापस

क्या बंद होने वाले हैं 2000 रुपए के नोट ? RBI ने दिया बड़ा बयान

 

Related News