भारतीय शेयर बाज़ार की रीड हमारे खुदरा निवेशक : वित्त मंत्री

शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बावजूद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि खुदरा निवेशक शॉक अवशोषक के रूप में कार्य करते दिखते हैं, भले ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक चले जाएं।

आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि महामारी के दौरान खुदरा निवेशकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है।

"खुदरा निवेशक इतने महत्वपूर्ण तरीके से आए हैं कि वे सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करने लगते हैं ,अगर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक चले गए, तो हमारे बाजारों को अपने उतार-चढ़ाव को इतने स्पष्ट तरीके से व्यक्त करने की आवश्यकता नहीं थी क्योंकि देश में छोटे निवेशक इतनी बड़ी राशि में आए हैं, "उसने कहा।

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड ने मार्च में घोषणा की थी कि उसके द्वारा खोले गए सक्रिय डीमैट खातों की संख्या छह करोड़ से अधिक हो गई है।

शेयर बाजार हाल के महीनों में अस्थिर रहा है, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने बढ़ती मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक तनाव को रोकने के उद्देश्य से मौद्रिक नीति के कदमों को कसने के जवाब में आक्रामक रूप से बिकवाली की है।

अब जागी ममता सरकार, राज्य की इस आद्रभूमि का करने जा रही है संरक्षण

Scorpio-N से लेकर Citroen C3 तक इन कारों की जल्द होगी लॉन्चिंग

प्रधानमंत्री मोदी खुद करेंगे कॉर्पोरेट और वित्त मंत्रालयों की समीक्षा

Related News