रिजर्व बैंक ने महत्वपूर्ण बैंकों की 2021 की सूची जारी की

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को कहा कि राज्य के स्वामित्व वाले SBI, साथ ही निजी क्षेत्र के ऋणदाता ICICI बैंक और HDFC बैंक, घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंक (D-SIB) या 'टू लार्ज टू फेल' संस्थान बने हुए हैं।

एसआईबी को 'टू बिग टू फेल (टीबीटीएफ)' बैंक माना जाता है। संकट के समय टीबीटीएफ की यह धारणा इन बैंकों के लिए सरकारी सहायता की अपेक्षा को बढ़ावा देती है। इन उधारदाताओं को इस प्रभाव के परिणामस्वरूप वित्तीय बाजारों में विशेष लाभ से लाभ होता है।

रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा, "डी-एसआईबी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक की 2020 की सूची में समान बकेटिंग संरचना के तहत घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (डी-एसआईबी) के रूप में मान्यता प्राप्त है।"

2015 और 2016 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने SBI और ICICI बैंक को D-SIB के रूप में नामित किया। इसी तरह, एचडीएफसी बैंक को 31 मार्च, 2017 तक बैंकों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर डी-एसआईबी के रूप में वर्गीकृत किया गया था। नवीनतम संस्करण 31 मार्च, 2021 तक प्राप्त बैंक डेटा पर आधारित है। जुलाई 2014 में, लेनदेन के लिए एक रूपरेखा डी-एसआईबी जारी किया गया था।

तुर्की के राष्ट्रपति ने मुद्रास्फीति को एक अंक में कम करने का संकल्प लिया

विनिर्माण क्षेत्र भारत में बढ़ा : PMI

वित्त वर्ष 2020-21 में केरल की अर्थव्यवस्था में गिरावट, विकास दर -11.2 प्रतिशत

Related News